Headlines
Loading...
मिर्जापुर : चुनार के मूर्ति बाजारों में कोरोना संकट पर विजय पाना शुरू, फिर लौटी रौनक ग्राहकों में मूर्ति बाजार गुलजार

मिर्जापुर : चुनार के मूर्ति बाजारों में कोरोना संकट पर विजय पाना शुरू, फिर लौटी रौनक ग्राहकों में मूर्ति बाजार गुलजार

कोरोना संक्रमण पर धीरे-धीरे लोगों ने विजय पाना शुरू कर दिया तो चुनार के प्लास्टर आफ पेरिस मूर्ति मंडी की चमक ग्राहकों के साथ वापस लौटने लगी है। मार्केट में बाहरी व्यापारी आ रहे हैं और दीपावली पर पूजे जाने वाले विघ्नहर्ता और धन की देवी मां लक्ष्मी की मूर्तियों को ले जा रहे हैं। शारदीय नवरात्र के साथ त्योहारी मौसम शुरू होने से चुनार की मूर्ति मंडी ग्राहकों से गुलजार होने लगी है।


हालांकि इस बार कोरोना के चलते पीओपी मूर्तियों का उत्पादन 50 फीसद से कम हुआ है। अगस्त महीने तक बाजार से ग्राहक नदारद रहने से मूर्ति व्यावसायियों व उत्पादकों में काफी निराशा थी, लेकिन ज्यों ज्यों दीपोत्सव का पर्व नजदीक आ रहा है। मार्केट भी ग्राहकों से गुलजार होने लगा है। इस बार सबसे अभी तक ट्रेनों के सुचारू आवागमन शुरू न होने के कारण बिहार और मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के व्यापारियों की आमद पिछले वर्षों की अपेक्षा कम है। इस बार पूर्वांचल समेत सीमा से लगे हुए बिहार प्रदेश के व्यापारी अपने माल वाहन से माल लेकर जा रहे हैं।गैर जनपदों में बिकती है मूर्तियां

चुनार में बनी पीओपी की मूर्तियां सबसे अधिक पूर्वांचल समेत लखनऊ, कानपुर, रायबरेली, प्रयागराज समेत अन्य जिलों में बिकती हैं। बता दें कि यहां पर छोटे बड़े मिलाकर कुल साढ़े तीन सौ से अधिक कारखाने हैं, और घरों में कुटीर उद्योग के रूप में होने वाला यह व्यवसाय भी चुनार नगरी की पहचान के साथ धीरे-धीरे जुड़ चुका है।हर बार इस समय तक आधे से अधिक माल खत्म हो जाता था, लेकिन इस बार कोरोना संकट के कारण व्यापारियों के आने की गति पिछली बार की तरह नहीं है। उत्पादन पहले से ही कम हुआ है। अब मंडी में व्यापारियों के आने के बाद ठीक ठाक व्यापार की आस जगी है।

-अवधेश वर्मा, मूर्ति निर्माता व कारोबारी