Headlines
Loading...
वाराणसी : कबीरचौरा तिराहे से चौकाघाट तक पाइप लाइन का शाही नाले को डायवर्ट करने के प्रस्ताव पर काम शुरू

वाराणसी : कबीरचौरा तिराहे से चौकाघाट तक पाइप लाइन का शाही नाले को डायवर्ट करने के प्रस्ताव पर काम शुरू

वाराणसी । नगर में बड़े इलाके को सीवर ओवरफ्लो की समस्या से निजात मिल जाएगी। ओवरलोड हो चुके शाही नाले को डायवर्ट करने के प्रस्ताव पर काम शुरू हो गया है। कबीरचौरा तिराहे से चौकाघाट तक पाइप लाइन का कार्य किया जाएगा। इसके लिए 10 करोड़ 62 लाख रुपये से काम हो रहा है। जल निगम की गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई कार्यदायी संस्था है।


इस कार्य के लिए पिपलानी कटरा तिराहे से लेकर लहुराबीर चौराहे से पहले एक लेन को बंद कर दिया गया है। लहुराबीर चौराहे से होकर पहले ही एक लेन को बंद कर वाहनों को रामकटोरा की ओर भेजा जा रहा है। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के परियोजना प्रबंधक एसके बर्मन ने बताया कि इस कार्य की जिम्मेदारी वर्धमान इंजीनियरिंग को दी गई है। कबीरचौरा तिराहे पर स्थित जिला महिला अस्पताल से शाही नाले के मेन लाइन को डायवर्ट कर पिपलानी कटरा से होते हुए रामकटोरा, नाटीइमली होते हुए चौकाघाट पंपिंग स्टेशन तक जोड़ा जाएगा। करीब 800 मीटर की इस सीवर लाइन कार्य को जून 2021 तक पूरा करना है।


अंग्रेजों के जमाने में बने शाही नाले की क्षमता 80 एमएलडी की है। इसके लिए दीनापुर में एसटीपी लगी है लेकिन शहरों में बढ़ती जनसंख्या के मद्देनजर वर्तमान में 130 एमएलडी मलजल का फ्लो रोजाना हो रहा है। इससे कबीरचौरा सहित जलालीपुरा, शैलपुत्री, मछोदरी, गोलगड्डा आदि इलाके में सीवर ओवरफ्लो की समस्या वर्ष भर बनी रहती है। सीवर लाइन डायवर्ट होने के बाद समस्या का स्थाई समाधान हो जाएगा।