Headlines
Loading...
लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे 1 जून को संभालेंगे पूर्वी कमान के नए कमांडर का प्रभार- सूत्र

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे 1 जून को संभालेंगे पूर्वी कमान के नए कमांडर का प्रभार- सूत्र


New Delhi : सेना की अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जरनल मनोज पांडे एक जून को पूर्वी कमान के कमांडर के तौर पर प्रभार संभालेंगे. सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पांडे लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान के बाद इस पदभार को ग्रहण करेंगे. लेफ्टिनेंट जरनल पांडे के पूर्वी कमान के कमांडर बनने के बाद सैन्य प्रशिक्षण के मौजूदा महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल अजय सिंह अंडमान और निकोबार कमान के कमांडर-इन-चीफ का पदभार संभालेंगे.

वहीं, हिंद महासागर क्षेत्र में चीन की बढ़ती मौजूदगी की पृष्ठभूमि में नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने शुक्रवार को अहम बयान दिया. उन्होंने कहा कि समुद्र में ‘व्यवस्था’ लागू करने के साथ ही मैपिंग व निगरानी के लिए भारत के पास संसाधन, संपत्ति और क्षेत्रीय विशेषज्ञता मौजूद है. एडमिरल सिंह ने कहा कि भारतीय नौसेना का ध्यान अपनी ‘शक्ति’ का उपयोग नीली अर्थव्यवस्था की संभावनाओं को साकार करने के सरकार के प्रयासों का समर्थन करने के लिए केंद्रित रहा है.


उन्होंने कहा, “हमारे पास समुद्र में अच्छी व्यवस्था लागू करने के साथ ही मैपिंग, निगरानी के लिए संसाधन, संपत्ति और क्षेत्रीय (डोमेन) विशेषज्ञता हैं. नौसेना का मकसद एक ऐसा सक्षम पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है जो नीली अर्थव्यवस्था का समर्थन करता हो. उनका बल नीली अर्थव्यवस्था विकसित करने में साझा दृष्टिकोण विकसित करने के प्रयासों में इंडियन ओशियन रिम एसोसिएशन जैसे संगठनों का समर्थन कर रहा है.’’

रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को सेना के तीनों अंगों की चिकित्सा सेवाओं के महानिदेशक को चिकित्सा सुविधाओं को बेहतर बनाने संबंधी खरीदी के लिए पांच करोड़ रुपये की आपात वित्तीय शक्ति दी है. सरकारी आदेश के अनुसार, मेजर जनरल रैंक के मेडिकल अधिकारियों को तीन करोड़ रुपये जबकि ब्रिगेडियर रैंक के चिकित्सा अधिकारियों को दो करोड़ रुपये की खरीदी करने की आपात शक्ति दी गई है.