Headlines
Loading...
वाराणसी : जलयान में लगें चार लाइफ राफ्ट, दुर्घटना होने पर बन जाएगा फ्लोरिंग टेंट

वाराणसी : जलयान में लगें चार लाइफ राफ्ट, दुर्घटना होने पर बन जाएगा फ्लोरिंग टेंट

वाराणसी । जिले में जलयान से गंगा और घाटों का लुफ्त उठाने वाले पर्यटकों के लिए बड़ी खुशखबरी है। जलयान में कोई घटना या आपतकालीन परिस्थति में उन्हें सुरक्षित गंगा से बाहर निकाला जा सकेगा।


 जलयान में कोई घटना होने पर जलयान में लगा लाइफ राफ्ट खुद खुलकर फ्लोरिंग टेंट बनकर जाएगा। एक फ्लोरिंग टेंट से 20 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सकेगा।


 जलयान में फिलहाल चार लाइफ राफ्ट लगें है, भविष्य में इनकी संख्या बढ़ाई भी जा सकती है। इतना ही नहीं, फ्लोरिंग टेंट में एक सप्ताह तक खाने-पीने के सामान के साथ गंगा में तैरता रहेगा। जलयान में प्रत्येक यात्री के लिए लाइफ जैकेट और लाइफ बॉय (ट्यूब) के भी इंतजाम किए गए हैं।


 इसके अलावा रो-रो जलयान में भी यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी उपकरण लगें होंगे। इसमें पर्यटकों को बनारसी ब्यंजन मिलेंगे।


जलयान के कैप्टन व गोवा शिप के कंसल्टेंट सुरेश बाबू ने बताया कि दो मंजिल जलयान में नीचे का हिस्सा पूरी तरह से वातानुकूलित और पहली मंजिल सामान्य है। 100 लोगों की क्षमता वाला जलयान 12 से 15 किलोमीटर की प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगा। 


इतना ही नहीं, 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाले विपरीत हवा में भी जलयान सुरक्षित चलेगा। तेज बारिश जलयान को रोक नहीं पाएगी। 35 टन वजन वाला जलयान एक मीटर पानी में भी आसानी से चल सकेगा।