Headlines
Loading...
सीतापुर : अब कोविशील्ड टीके की दूसरी डोज लगेगी 12 सप्ताह बाद - सीएमओ

सीतापुर : अब कोविशील्ड टीके की दूसरी डोज लगेगी 12 सप्ताह बाद - सीएमओ



सीतापुर । कोविड की कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज पहले जहां 6 से 8 सप्ताह के अंतर पर लग रही थी, अब वह 12 से 16 सप्ताह के अंतर पर लगेगी। जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. मधु गैरोला ने बताया कि इसका अपडेट पंजीकरण साईट पर कर दिया गया है। सीएमओ ने बताया कि केंद्र सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों के बाद जनपद में अब कोविशील्ड की दूसरी डोज 12 से 16 सप्ताह के अंतराल पर ही लगेगी। 

दूसरी डोज की बुकिंग 84 दिन से पहले नहीं होगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि जो लोग कोविशील्ड की दूसरी डोज के लिए 13 मई से पहले पंजीकरण करा चुके हैं उन्हें पूर्व कार्यक्रम के अनुसार ही टीके की दूसरी खुराक दी जाएगी। 

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि प्रत्येक को नियत समय पर टीके की दोनों डोज अवश्य लगवानी चाहिए। 10 मई से बिना ऑनलाइन पंजीकरण के वैक्सीन डोज नहीं सीएमओ मधु गैरोला ने बताया कि जनपद में अब 10 मई से बिना ऑनलाइन पंजीकरण के किसी भी वैक्सीन की डोज नहीं लगायी जा रही है। 

45 साल से ऊपर के लोग कोविन पोर्टल या आरोग्य सेतु एप पर पहले से अपना पंजीकरण करवा लें। कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। सेल्फ रजिस्ट्रेशन कोविन वेबसाईट पर जाकर स्वयं रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। पंजीकरण पूरा होने के बाद मोबाइल पर मैसेज आ जायेगा, जिसमें टीकाकरण लगने के दिन, स्थान और समय की जानकारी दी जाएगी।