Headlines
Loading...
गांव की महिलाओं को हर महीने मिलेगा 4 हजार रुपये, आप भी उठा सकते हैं लाभ, जानें कैसे?

गांव की महिलाओं को हर महीने मिलेगा 4 हजार रुपये, आप भी उठा सकते हैं लाभ, जानें कैसे?

अगर आप महिला हैं और उत्तर प्रदेश में रहती हैं तो आप राज्य सरकार की बैंकिंग करेस्‍पॉन्‍डेंट सखी योजना के तहत हर महीने 4 हजार रुपये कमा सकती है. दरअसल, महिलाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए उत्‍तर प्रदेश सरकार ने बीसी (बैंकिंग करेस्‍पॉन्‍डेंट) सखी योजना (UP Banking Sakhi Yojana) चला रही है. यह योजना कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए काफी मददगार साबित हो रही है. इस योजना के जरिए महिलाएं बैंक एजेंट बनकर हर महीने 4 हजार रुपए तक पा सकती हैं. इतना ही नहीं यूपी सरकार की इस योजना के तहत उन्हें अतिरिक्त कमीशन हासिल करने समेत और भी कई सुविधाएं मिलती हैं.


यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से साल 2020 में शुरू की गई थी. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 22 मई 2020 को इस स्‍कीम का ऐलान किया था. इस योजना के तहत गांव की महिलाएं बैंकों से जुड़कर पैसों का लेनदेन घर-घर जाकर करवाएंगी. यह लेनदेन डिजिटल होगा. आज इस योजना से हजारों महिलाएं जुड़ चुकी हैं और इसका लाभ ले रही हैं.

इस स्‍कीम का लाभ उत्‍तर प्रदेश के गांवों में रहने वाली महिलाओं को होगा. आवेदक दसवीं पास हो, उन्हें ऑनलाइन चीजों की जानकारी हो. साथ ही बैंकिंग सेवाओं में दिलचस्पी हो जिससे वो इस काम को आसानी से सीख और समझ सकें. योजना के तहत ये महिलाएं गांवों में लोगों को बैंकिंग सुविधाएं उपलब्‍ध कराएंगी. इन पर गांव के लोगों को बैंकिंग के लिए जागरूक करने की भी जिम्‍मेदारी होगी. योजना के तहत चुनी गई महिलाओं को 6 महीने तक प्रति माह 4,000 रुपये की सैलरी मिलेगी. इसके अलावा लोगों को बैंकिंग ट्रांजेक्‍शन कराने के लिए इन्‍हें कमीशन भी मिलेगा. यह कमीशन ट्रांजेक्‍शन से जुड़ा होगा


बैंकिंग करेस्‍पॉन्‍डेंट सखी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा. इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर BC Sakhi ऐप को डाउनलोड करना होगा. इसके बाद इस ऐप में अपना फोन नंबर दर्ज करके रजिस्टर्ड होना होगा. इसके बाद जेनेरल प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा और वहां मांगी गई सारी जानकारी का विवरण भरना होगा. इसके बाद उसे सबमिट कर दें.