Headlines
Loading...
उत्तराखंड: मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट, इन 8 जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

उत्तराखंड: मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट, इन 8 जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना

देहरादून: हाल फिलहाल में कई स्थानों पर बादल फटने की घटनाओं के बाद अब एक बार फिर से उत्तराखंड में मौसम का खतरनाक रूप सामने आने की सम्भावना जाहिर की गई है. मौसम विभाग ने इसे देखते हुए 19 एवं 20 मई को प्रदेश के आठ जिलों में अलर्ट घोषित कर दिया है. 


जनपद चमोली, टिहरी में बादल फटने की घटना और उसमें हुए नुकसान को देखते हुए मौसम विभाग ने पहले ही हाई अलर्ट जारी कर दिया है. 19 मई को प्रदेश के देहरादून, टिहरी, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, बागेश्वर, पिथौरागढ़ एवं नैनीताल के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा एवं ओलावृष्टि होने की सम्भावना व्यक्त की गई है. वहीं, 20 मई को भी इन्ही जिलों में भारी से बहोत भारी एवं आकाशीय बिजली गिरने की संभावना बन रही है. मौसम विभाग द्वारा शासन को एक पत्र लिखते हुए इन सभी जिलों में सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

नोडल अधिकारियों को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश
अलर्ट के साथ ही मौसम विभाग प्रभारी अधिशासी निदेशक राहुल जुगरान ने कहा है कि अधिकारी सभी जिलों में आवागमन के दौरान सावधानी बरतना सुनिश्चित करें. इसके साथ ही इस दिनों में खास तौर पर सूचना तंत्र को सुदृढ रखा जाए. आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी अधिकारी एवं नोडल अधिकारी हाई अलर्ट पर रहें ताकि विपरित हालात में तुरंत एक्शन लिया जा सके. एनएच, पीडब्ल्यूडी, एडीबी, बीआरओ ,पीएमजीएसवाई के अधिकारी एवं कर्मचारी मलबे से रोड ब्लॉक होने की स्तिथि में सड़क खोलने के लिए तैयार रहें. इस जिलों में तैनात पुलिस अधिकारी एवं कर्मचारी वायरलेस सेट पर आने वाली हर सूचना पर गौर करें. इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति कहीं फंस जाता है तो उसके खाने एवं दवा आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.