Headlines
Loading...
महाराजगंज : भारत-नेपाल सीमा पर चेकिंग के दौरान चली गोली, एक युवक की मौत, दो घायल

महाराजगंज : भारत-नेपाल सीमा पर चेकिंग के दौरान चली गोली, एक युवक की मौत, दो घायल

महाराजगंज । इंडो नेपाल बॉर्डर के पिलर संख्या 499/4 के निकट धोबहा नाला चेक पोस्ट पर तैनात नेपाली सशत्र पुलिस और तीन युवकों में किसी बात को लेकर विवाद हो गया। कुछ देर बाद दोनों के बीच बात बढ़ गई। जिसे लेकर सशत्र पुलिस बल और युवक आमने सामने हो गए। उसके बाद पुलिस बल ने युवकों पर लाठी चार्ज कर दी

इस दौरान दो युवक घायल हो गए। उसके बाद भी दोनों के बीच मामला शांत नहीं हुआ तो कई राउंड हवाई फायरिंग हुई, जिसमें एक युवक को गोली लगी। गोली लगने के बाद घायल युवक जमीन पर गिर पड़ा। युवक को जमीन पर गिरते देख नेपाल पुलिस मौके से चली गई। उसके बाद घायल युवक को स्थानीय लोगों की मदद से नेपाल के बुटवल अस्पताल ले जाया जा रहा था और उसने रास्ते में ही दम तोड़ दिया।

नेपाल राष्ट्र के नवलपरासी जिला के प्रतापपुर सुस्ता गांव पालिका छह अंतर्गत कठहवा निवासी बच्चा, बेचू, मन्नू ने बताया कि कठहवा गांव निवासी अविनाश (21) अपने दो साथी बहादुर राजभर (22) निवासी बनकटी के टोला मियां और बबलू (23) के साथ इंडो नेपाल बॉर्डर के पगडंडी से भारत सीमा क्षेत्र के बहुआर बाजार दवा लेने गया था। वहां से तीनों दवा लेकर वापस घर लौट रहे थे।

अभी वह बॉर्डर के पिलर संख्या 499/4 के निकट धोबहा नाला चेक पोस्ट के निकट पहुंचे ही थे। इसी बीच नेपाली सशत्र पुलिस जवानों की नजर उन पर पड़ी तो जवानों ने उनको रोक लिया और वे उलझ गए। आरोप है कि उसके बाद जवानों ने बहादुर राजभर और बबलू को लाठी से मारकर घायल कर दिया। अविनाश ने मौके से भागने का प्रयास किया तो जवानों ने गोली मार दी, जिसमें अविनाश को अस्पताल ले जाते समय मौत हो गई।

वहीं नेपाली सशत्र पुलिस बल के उप निरीक्षक राजकुंवर ने कहा कि युवकों द्वारा भारत से दवा लेकर आने की बात गलत है। पुरानी रंजिश को लेकर करीब आधा दर्जन की संख्या में युवकों ने चेक पोस्ट पर तैनात सशत्र पुलिस के जवानों को घेर लिया गया था। पुलिस जवानों द्वारा काफी समझाने के बाद भी युवक नहीं माने। तो जवानों ने अपनी सुरक्षा में पांच राउंड हवाई फायर किए। उसके बाद भी युवक जवानों को घेरे रखा। जिसके चलते फायरिंग में एक युवक की जांघ पर गोली अनजाने में लग गई। लगाए गए आरोप बेबुनियाद है। जवान सीमा की सुरक्षा में सतर्क हैं।

भारतीय सीमा क्षेत्र में तैनात झुलनीपुर बीओपी के एसएसबी एसआई अंशुल कुमार ने कहा कि मामलें की जानकारी है। पूरा मामला नेपाल राष्ट्र का है। बॉर्डर पर गोलियों की आवाज सुन शांति व्यवस्था के लिए बॉर्डर जवान मौजूद किए गए हैं। वहीं क्षेत्राधिकारी धीरेंद्र कुमार ने कहा कि भारतीय सीमा क्षेत्र में शांति व्यवस्था बनीं हुई है। गोली से युवक की मौत का मामला नेपाल राष्ट्र का है।