Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी गंगा में पलट प्रवाह की वजह से वरुणा नदी में भी उफान, बाढ़ का पानी आवासीय इलाकों में पहुंचा।

यूपी: वाराणसी गंगा में पलट प्रवाह की वजह से वरुणा नदी में भी उफान, बाढ़ का पानी आवासीय इलाकों में पहुंचा।


वाराणसी। गंगा नदी चेतावनी बिंदु के करीब पहुंचने की ओर होने के साथ ही अब गंगा में पलट प्रवाह की वजह से वरुणा में भी उफान की स्थिति है। वरुणा में गंगा का पानी पहुंचने की वजह से वरुणा के तटवर्ती क्षेत्रों में लोगों के घरों में पानी प्रवेश कर चुका है। वरुणा का पानी घरों में जाने की वजह से लगातार लोग या तो पलायन कर रहे हैं या तो अपने छत पर लोग टेंट में अस्‍थाई व्‍यवस्‍था कर निवास कर रहे हैं। जबकि गंगा का जलस्‍तर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। 

कुछ‍ दिनों से गंगा नदी में लगातार हो रहे बढ़ाव के कारण सहयोगी नदी वरुणा भी अपने उफान पर है बाढ़ के पानी के बढ़ती हुई जलस्तर के कारण वरुणा के तटीय इलाकों बघवा नाला,कोहना पिपरहवा घाट सहित कई क्षेत्रों में बाढ़ का पानी आवासीय क्षेत्रों में घुस गया है जिससे दर्जनों मकान प्रभावित हुए हैं। इसकी वजह से लोगों का घरों से निकलना तक बाधित हो चुका है। 

आवासीय लोगों में बाढ़ की वजह से समस्याएं देखी जा सकती हैं बाढ़ से प्रभावित लोगों ने अपने सामान भी बांधना शुरू कर दिया है। बाढ़ का स्तर भी धीरे-धीरे काफी बढ़ ही रहा है।यदि समय रहते ही बाढ़ चौकी एवं राहत केंद्र स्थापित कर दिया जाय तो बड़ी समस्या से बचाव संम्भव है। हर वर्ष बरसात के समय वरुणा नदी से सटे आवासीय लोगों की हालत ऐसी हो जाती है।

पुरानापुल स्थित पुलकोहना निवासिनी हजारा बीबी ने बताया कि आज तीन दिन से हम लोगों का परिवार मकान के छत पर तिरपाल लगाकर अपना गुजर बसर कर रहा है और अचानक बरसात होने पर जीना दुश्वार हो गया है। लेकिन हम लोगों की समस्या का कोई समाधान शासन और प्रशासन की तरफ से नहीं किया जा रहा है हर साल इसी तरह हम लोग बरसात के समय कई महीनों घर होते हुए भी बेसहारों की जिंदगी गुजारनी पड़ती है।