Headlines
Loading...
भारत / मौसम विज्ञान विभाग का दावा , अगस्त में बारिश 12 साल में सबसे कम दर्ज की गई

भारत / मौसम विज्ञान विभाग का दावा , अगस्त में बारिश 12 साल में सबसे कम दर्ज की गई

नई दिल्ली । भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शुक्रवार को कहा कि अगस्त में बारिश, जिसमें 24 फीसदी की कमी दर्ज की गई, 12 साल में सबसे कम थी।

कमजोर मॉनसून के दो प्रमुख दौर देश भर में रहे - 9-16 अगस्त और 23-27 अगस्त तक - जब भारत के उत्तर-पश्चिम, मध्य और आसपास के प्रायद्वीपीय और पश्चिमी तट पर बारिश की गतिविधियां थम गई थीं।

आईएमडी ने एक अद्यतन बयान में कहा, "अगस्त 2021 के दौरान, पूरे देश में बारिश लंबी अवधि के औसत (एलपीए) से 24 प्रतिशत नीचे थी। यह 2009 के बाद पिछले 12 वर्षों में सबसे कम अगस्त की बारिश भी है।"

अपने पहले के बयान में, आईएमडी ने कहा कि अगस्त 2021 की कमी 2002 के बाद से पिछले 19 वर्षों में सबसे कम थी। दक्षिण-पश्चिम मानसून का मौसम आधिकारिक तौर पर 1 जून से शुरू होता है और 30 सितंबर तक रहता है।

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, जून के महीने में 10% अधिक बारिश दर्ज की गई, लेकिन जुलाई और अगस्त दोनों में क्रमशः 7 और 24% की कमी दर्ज की गई। अगस्त में देश में सामान्य से 24 फीसदी कम बारिश हुई। आईएमडी के चार मौसम विभाग में से मध्य भारत मंडल में 39 फीसदी कम बारिश हुई।

इस डिवीजन में महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा का एक बड़ा क्षेत्र शामिल है।

उत्तर पश्चिम भारत डिवीजन, जिसमें उत्तरी भारतीय राज्य शामिल हैं, में कमी 30% थी।

दक्षिण प्रायद्वीप में 10% टन की कमी थी, जबकि पूर्व और उत्तर पूर्व मंडल में सामान्य से दो प्रतिशत अधिक वर्षा हुई।

आईएमडी ने भविष्यवाणी की थी कि अगस्त के दौरान बारिश की गतिविधि सामान्य रहने की उम्मीद थी। अब सितंबर में सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा कि भारत में सप्ताह-दर-सप्ताह वर्षा भिन्नता के संदर्भ में अंतर-मौसमी भिन्नता से पता चलता है कि मानसून की वर्षा की गतिविधियां तीन सप्ताह के लिए लगातार कम थीं – 11 अगस्त, 18 अगस्त और 25 अगस्त को समाप्त होने वाले सप्ताह के लिए – जब अखिल भारतीय साप्ताहिक संचयी पूरे देश में वर्षा एलपीए से कम क्रमश: 35 प्रतिशत, 36 प्रतिशत और 21 प्रतिशत थी।

अगस्त २०२१ के महीने के दौरान कम दबाव प्रणालियों (एलपीएस) की कम संख्या और उनके दिनों की कम संख्या और उनके लंबे समय तक पश्चिम की ओर आंदोलनों की अनुपस्थिति ने मध्य भारत के साथ-साथ पूरे भारत में बड़ी कम वर्षा में योगदान दिया। आईएमडी ने कहा।

इसने कहा कि उष्णकटिबंधीय हिंद महासागर पर नकारात्मक हिंद महासागर द्विध्रुवीय (IOD), भारतीय मानसून के लिए प्रतिकूल अगस्त के पूरे महीने में बना रहा, जिसने महीने में भारत में कम वर्षा में भी योगदान दिया। एक नकारात्मक IOD हिंद महासागर के पानी के गर्म होने से जुड़ा है।