Headlines
Loading...
UP : सभी शिक्षक और कर्मचारियों को लगाना होगा कोरोना टीका , आदेश जारी

UP : सभी शिक्षक और कर्मचारियों को लगाना होगा कोरोना टीका , आदेश जारी

लखनऊ. कोरोना संक्रमण (COVID-19) से बचने के लिए एक बड़ा फैसला लिया गया है. उत्तर प्रदेश के सभी शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए कोरोना टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है. स्कूल खुलने के साथ ही शिक्षकों और परिजनों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) लगाना होगा. बेसिक शिक्षा निदेशक ने सभी बीएसए को निर्देश जारी कर दिया है. संयुक्त शिक्षा निदेशक (बेसिक) की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, शिक्षकों के साथ कर्मचारियों और उनके परिवार का भी टीकाकरण कराना होगा. अशासकीय सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त, परिषदीय, उच्च प्राथमिक विद्यालयों के सभी शिक्षकों और कर्मचारियों को टीकाकरण कराना होगा. शिक्षकों और कर्मचारियों को भी शत प्रतिशत टीकाकरण अनिवार्य कर दिया गया है.

गौरतलब है कि कोरोना काल में कई महीने से बंद स्कूल हाल ही में खोले गए हैं. कोरोना संक्रमण फैलने के बाद स्कूलों को मार्च 2020 से बंद कर दिया गया था. उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल के मुताबिक, प्रदेश में कोविड के मामले लगातार कम हो रहे हैं. वर्तमान में टेस्ट पॉजिटिविटी रेट 0.01% है। रिकवरी रेट 98.7% हो गई है. उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बुधवार को प्रदेश में कोविड वैक्सीन की 9,61,118 डोज़ लगाई गई। अब तक 6,22,81,084 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज़ और 1,18,79,444 लोगों को दूसरी डोज लगाई है.




उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक, प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोविड संक्रमण के 36 नए मामले सामने आए हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 258 है. कल कोविड संक्रमित लोगों में किसी की मृत्यु दर्ज़ नहीं की गई. पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 2,22,210 सैंपल्स की जांच की गई.

यूपी की योगी सरकार कोरोना महामारी व अन्य वजह से निराश्रित महिलाओं को भी सहारा देने की तैयारी में है. सरकार जल्द ही एक नई योजना की घोषणा कर सकती है. इसमें गरीब निराश्रित महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के साथ ही उनको कौशल विकास की ट्रेनिंग देने और विभागीय योजनाओं से लाभान्वित करने समेत अन्य सहूलियत दी जा सकती है. महिला कल्याण विभाग के स्तर पर प्रस्तावित नई योजना का ड्राफ्ट तैयार कर लिया गया है और इसे जल्द ही लागू करने की तैयारी की जा रही है.