Headlines
Loading...
यूपी : जल्द होंगे नगर निकायों के उपचुनाव, हाईकोर्ट ने दिया ये आदेश

यूपी : जल्द होंगे नगर निकायों के उपचुनाव, हाईकोर्ट ने दिया ये आदेश

कानपुर. नगर निगम कानपुर समेत प्रदेश के 58 वार्डों में पार्षदों का पद काफी समय से खाली पड़ा हुआ है. सभी वार्ड में पार्षद की मौत या अन्य वजह से ये पद खाली थे, लेकिन इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जा रहा था. जिस पर हाईकोर्ट के हस्ताक्षेप के बाद नोटिफिकेशन जारी किया. कोर्ट ने समय के अंदर ही चुनाव करवाने के भी निर्देश दिए. बता दें कि चुनाव को लेकर हाईकोर्ट में एक याचिका दायर की. जिस पर हाईकोर्ट ने सुनवाई कर यह फैसला सुनाया.


इस याचिका की सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट में चुनाव आयोग के वकील ने अपना पक्ष रखा. उन्होंने कहा कि वार्डों को अभी तक राज्य सरकार की तरफ से खाली घोषित नहीं किया गया है. जिस पर हाईकोर्ट ने सरकार से इस संबंध में जवाब दाखिल करने को कहा.


हाईकोर्ट ने इस याचिका की पहली सुनवाई 3 अगस्त को की थी. जिसमें उन्होंने इस याचिका के संबंध में अभी तक जवाब दाखिल न करने का कारण पूछा. जिस पर सरकार ने जवाब दाखिल करने के लिए एक हफ्ते का समय मांगा गया. हाईकोर्ट ने इस मामले में 25 अगस्त तक जवाब दाखिल करने को कहा और मामले की अगली सुनवाई की तारीख 26 अगस्त तय कर दी.


हाईकोर्ट के मुख्य न्याधीश मुनीश्वर नाथ भंडारी और न्यामूर्ति अनिल कुमार की बेंच ने 26 अगस्त को इस मामले में सुनवाई की और सरकार के दाखिल जवाब को लेकर बहस हुई. जिसके बाद हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग द्वारा दी गई समय सीमा में चुनाव करवाने के निर्देश दिए. बता दें कि सरकार ने कोर्ट में दाखिल जवाब में कहा कि राज्य सरकार की ओर से इस संबंध में 31 मई से 24 अगस्त 2021 के बीच तीन चरणों में नगर निकाय के सभी खाली पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.


हाईकोर्ट ने सरकार के आग्रह पर याचिका को निरस्त कर दिया. इस संबंध में राज्य सरकार ने हाईकोर्ट में कहा था कि याचिका नोटिफिकेशन जारी करने की मांग को लेकर दाखिल की गई थी, अब नोटिफिकेशन जारी हो गया है. तो इस याचिका को निरस्त कर देना चाहिए. वहीं, याचिकाकर्ता आशीष ने कहा कि उनका मकसद जनहित में चुनाव कराने का ही था और हाईकोर्ट के हस्ताक्षेप के बाद इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी हो गया है.


बता दें कि कानपुर में खाली पड़े पदों को लेकर संकल्प फाउंडेशन के सदस्य आशीष द्विवेदी ने याचिका दाखिल की थी. जिसमें कानपुर नगर निगम के वार्ड नंबर, 32 रायपुरवा, वार्ड नंबर 48 गोविंद नगर दक्षिणी, वार्ड नंबर 70 कर्रही और वार्ड नंबर 54 विनायकपुर में चुनाव न करवाने की बात कही थी. जबकि इन वार्डों में काफी समय से पार्षद नहीं हैं.


नगर निकाय अंबेडकर नगर में 2 पद, बलरामपुर में 1 पद, चंदौली में 1 पद, आगरा में 2 पद, बहराइच में 2 पद, मेरठ में 4 पद, जालौन में 1 पद, सोनभद्र में 1 पद, मऊ में 3 पद, अलीगढ़ में 3 पद, मुरादाबाद में 3 पद, वाराणसी में 1 पद, गोरखपुर में 1 पद, फिरोजाबाद में 2 पद, प्रयागराज में 1 पद, लखनऊ में 5 पद, बिजनौर में 2 पद, झांसी में 1 पद, रायबरेली में 1 पद, बागपत में 1 पद, सहारनपुर में 3 पद, जौनपुर में 1 पद, गाजियाबाद में 1 पद, बलिया में 1 पद, गोंडा में 1 पद, आजमगढ़ में 2 पद, बरेली में 1 पद, बाराबंकी में 1 पद और सीतापुर में 1 पद के नोटिफिकेशन जारी किया गया है.