Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह पर संगोष्‍ठी का आयोजन, विशेषज्ञों ने अच्‍छी सेहत के दिए टिप्‍स।

यूपी: वाराणसी में राष्‍ट्रीय पोषण सप्‍ताह पर संगोष्‍ठी का आयोजन, विशेषज्ञों ने अच्‍छी सेहत के दिए टिप्‍स।


वाराणसी। अच्छे खान-पान का हमारे दैनिक दिनचर्या में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है जो हमारे शारीरिक गठन और स्वस्थ जीवन को जीने में मदद करता है। अच्छे खान-पान की महत्ता को देखते हुए हर वर्ष सितंबर माह के पहले सप्ताह को राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के तौर पर मनाया जाता है। इस मौके पर प्राचीन भारतीय आयुर्वेद के माध्यम से कैंसर इलाज में अग्रणी संस्था डीएस रिसर्च सेंटर के प्रांगण में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्‍ठी में वक्‍ताओं ने सेहत को बेहतर बनाने और अपने स्‍वास्‍थ्‍य को और बेहतर बनाए रखने के लिए किए जाने वाले प्रयासों और योजनाओं को लेकर मंथन भी किया गया।

वहीं आधुनिक भाग दौड़ की जिंदगी में सेहत को बनाए और बचाए रखने के साथ ही कई बीमारियों के सिर उठाने की संभावनाओं पर भी वक्‍ताओं ने प्रकाश डाला। स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों ने योगा के साथ ही खेलों के महत्‍व को भी रेखांकित किया। बताया कि फ‍िटनेस को मेंटेन रखने के लिए हमारी जीवन शैली में बदलाव को भी स्‍वीकार करने की जरूरत है। इसके साथ ही सेहत के लिए बेहतर हाइजीनिक खानपान और रहन सहन के साथ दिनचर्या में भोजन को सुपाच्‍य करने और विशेषज्ञों की सलाह के अनुपालन पर भी जोर दिया गया। 

बता दें कि आयोजन के दौरान शहर के अलग- अलग विधाओं के बॉडीबिल्डिंग, बॉक्सिंग, ताइक्वांडो, धावक, योगा के एक्सपर्ट्स के अलावा फिटनेस फ्रीक लोगों को आयोजन में शामिल किया गया। यह जानने के लिए हर विधा के लोग अपने खाने में क्या शामिल करते हैं या क्या ऐसा करें जिससे उनके साथ साथ पूरा समाज भी लाभान्वित हों। इस पर विशेषज्ञों ने मंथन किया। इस दौरान डीएस रिसर्च सेंटर की ओर से क्लीनिक इंचार्ज सुनील सिंह, आहार विशेषज्ञ मंजरी बाजपेई, ब्रांडिंग हेड विनय त्रिपाठी, एचआर सुरभि सिंह के अलावा विश्वास राव, दीक्षा यादव, प्रज्ञा पांडे, राधे मोहन झा, रजत मिश्रा और वल्लभ सिंह के अलावा रश्मि डिडवानिया मौजूद रहे।