Headlines
Loading...
UP : योगी सरकार के गन्ना मंत्री सुरेश राणा बोले- इस साल दाम बढ़ेगा, और किसान संगठनों से बात करेंगे

UP : योगी सरकार के गन्ना मंत्री सुरेश राणा बोले- इस साल दाम बढ़ेगा, और किसान संगठनों से बात करेंगे

लखनऊ. उत्तर प्रदेश गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने गन्ना किसानों को सौगात देने जा रहे है. उन्होंने कहा कि इस बार गन्ने का मूल्य बढ़ाया जाएगा. साथ ही उन्होंने कहा कि किसानों को गन्ने का अच्छा भाव दिया जाएगा. इसके साथ ही सुरेश राणा ने कहा कि कुछ और किसान संगठनों से बात करके मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गन्ना मूल्य तय करेंगे. गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने गन्ना के भाव बढ़ाने के संकेत तो दे दिए है, लेकिन इसकी कितनी कीमत बढ़ेगी इसको लेकर कुछ साफ नहीं किया हैं. आपको बता दे कि पिछले तीन साल से यूपी में गन्ने का सरकारी रेट मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने नहीं बढ़ाया है.

जानकारी के अनुसार वर्तमान में उत्तर प्रदेश में गन्ने का सरकारी रेट 310, 315 और 325 रुपए क्विंटल है. जिनको बढ़ाने को लेकर गन्ना किसान लंबे समय से मांग भी कर रहे है. जिसको लेकर किसान मुजफ्फरनगर में 5 सितंबर को महापंचायत में शामिल होने के लिए जाएंगे. साथ ही वह वहां से गन्ना मूल्य को बढ़ाने के लिए आंदोलन की भी घोषणा कर सकते है. 

यूपी में गन्ना किसानों की मांग और भी तेज हाल ही पंजाब सरकार द्वारा गन्ना कीमत घोषित करने का बाद हो गई है. दरअसल पंजाब सरकार ने हाल ही में किसानों के भारी दबाव और आंदोलन के बाद 325 से 360 प्रति कुंतल किया है. जिसे देखते हुए यूपी किसान इससे ज्यादा की बढ़ोतरी की मांग कर सकते है. साथ ही इससे कम कीमत मिलने पर वह महापंचायत से ही आंदोलन की घोषणा भी कर सकते है. वहीं सूत्रों की माने तो योगी सरकार गन्ना की कीमत 20 से 25 रुपए प्रति कुंतल की बढ़ोतरी कर सकती है.