Headlines
Loading...
यूपी: चंदौली वनगावां में कोविड टीकाकरण में लापरवाही बरतने वाले दो चिकित्साधिकारी समेत 11 स्वास्थ्य कर्मियों का कटा वेतन।

यूपी: चंदौली वनगावां में कोविड टीकाकरण में लापरवाही बरतने वाले दो चिकित्साधिकारी समेत 11 स्वास्थ्य कर्मियों का कटा वेतन।


चन्दौली। वनगावां में कोविड टीकाकरण में लापरवाही बरतने वाले चिकित्साधिकारी व स्वास्थ्य कर्मियों की खैर नहीं। चिकित्सा अधीक्षक डाक्टर हीरालाल सिंह ने लापरवाह कर्मियों पर सख्ती बरती है। वैक्सीनेशन लक्ष्य को शत-प्रतिशत पूरा कराने के लिए रविवार को क्लस्टर माडल दो की बैठक थी। इसमें अनुपस्थित दो चिकित्साधिकारी समेत 11 स्वास्थ्य कर्मियों का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। इसमें मानदेय पर कार्यरत चार संविदा कर्मी भी शामिल हैं। इस कार्रवाई से स्वास्थ्य कर्मचारियों में खलबली मची है।

वहीं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शहाबगंज में क्षेत्र के सभी चिकित्साधिकारी व स्वास्थ्य कर्मियों की बैठक हुई थी। इसके लिए बाकायदा प्रभारी चिकित्साधिकारी ने निर्देश जारी किया था, लेकिन दो आयुष चिकित्साधिकारी, नेत्र सहायक (संविदा) व आठ एएनएम बैठक से नदारद रहीं। कोविड टीकाकरण में आवश्यक सुधार के बाबत विस्तार से चर्चा की गई। अधिकांश चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मचारी उपस्थित थे। कुछ चिकित्सक व कर्मचारी विलंब से पहुंचे तो उन्हें हिदायत देकर बैठक में उपस्थित होने की अनुमति दी गई। 

वहीं लेकिन चिकित्सा अधीक्षक कार्यालय की ओर से निर्देश के बावजूद चिकित्साधिकारी डाक्टर एके श्रीवास्तव, डाक्टर विनोद कुमार सहित एएनएम सुमन सोनकर, पूनम भारती, सावित्री देवी, आशा, इंद्रावती, चंदा, कौशिल्या व प्रिशु सिंह अनुपस्थित रहीं। नेत्र सहायक रजनीश कुमार कौशल भी बैठक से गायब रहे। कार्य के प्रति उदासीनता बरतने पर चिकित्सा अधीक्षक ने अनुपस्थित चिकित्सकों, एएनएम व नेत्र सहायक का बैठक दिवस का वेतन काटने की कार्रवाई की। इसके साथ ही इनको भविष्य में दोबारा ऐसी गलती नहीं करने की चेतावनी दी गई है।

वहीं कोविड वैक्सीनेशन का शत-प्रतिशत लक्ष्य भले ही 30 नवंबर तक पूरा कराना सुनिश्चित किया गया है, लेकिन लापरवाह चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मियों के कारण शहाबगंज विकास खंड लक्ष्य से काफी पीछे चल रहा। जिलाधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी की बैठक में रोज चिकित्सा अधीक्षक से जवाब तलब हो रहा है। चिकित्सा अधीक्षक के अनुसार, वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने वाले ग्रामीणों का डाटा पोर्टल पर अपडेट नहीं हो सका है। इसमें स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी अमर सिंह की लापरवाही सामने आई है। इनके विरुद्ध कार्रवाई के लिए सीएमओ को पत्र भेजा जाएगा।

वहीं दूसरी तरफ कोरोना वैक्सीनेशन में लापरवाही क्षम्य नहीं। दो चिकित्सक व नौ स्वास्थ्य कर्मियों का एक दिन का वेतन काटा गया है। इसके बाद भी इनकी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हुआ महीने का वेतन अवरुद्ध किया जाएगा। सभी को अवगत कराने के साथ ही डीएम व सीएमओ को सूचना भेजी गई है।