Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में इस बार 22 को मनेगा खुशहाल परिवार दिवस, वहीं चार दिसंबर तक दो चरणों में चलेगा खुशहाल परिवार दिवस पखवारा।

यूपी: वाराणसी में इस बार 22 को मनेगा खुशहाल परिवार दिवस, वहीं चार दिसंबर तक दो चरणों में चलेगा खुशहाल परिवार दिवस पखवारा।

KESHARINEWS24

वाराणसी। प्रत्येक माह की 21 तारीख को आयोजित होने वाला खुशहाल परिवार दिवस इस बार 22 नवंबर को मनाया जाएगा। इसके साथ ही पुरुष नसबंदी पखवारा शुरू होगा। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल सिंह ने दी। वहीं चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से पुरुष नसबंदी पखवाड़ा 22 नवंबर से चार दिसंबर तक चलेगा। यह दो चरणों में चलाया जाएगा। खुशहाल परिवार के लिए पुरुषों को भी जिम्मेदारी निभानी चाहिए। पखवारे के प्रथम चरण में पुरुषों को प्रोत्साहित कर इच्छुक लाभार्थियों को नसबंदी की सेवा प्रदान की जाएगी। इच्छुक लाभार्थी नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर निशुल्क सेवा का लाभ उठा सकते हैं।

बता दें कि अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी व परिवार नियोजन के नोडल अधिकारी डा. राजेश प्रसाद ने बताया कि 21 नवंबर को रविवार होने के कारण खुशहाल परिवार दिवस अगले दिन मनाया जा रहा है। कहा कि परिवार नियोजन में महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों की संख्या कम है। इसके मद्देनजर प्रत्येक शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के सीएचसी-पीएचसी के सभी बीपीएम और बीसीपीएम को कम से कम दो-दो पुरुष नसबंदी तथा प्रत्येक एएनएम और आशा संगिनी को कम से कम एक-एक पुरुष नसबंदी कराने का निर्देश दिया गया है।

वहीं यूपीटीएसयू के जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ ने बताया कि प्रथम चरण में 22 से 28 नवंबर तक आशा कार्यकर्ता और एएनएम नव विवाहित दंपति से संपर्क करेंगी और उन्हें परिवार नियोजन के फायदे बताएंगी। दूसरा चरण 29 नवंबर से चार दिसंबर तक सेवा प्रदायी चरण होगा। इसमें इच्छुक पुरुषों की नसबंदी की जाएगी। सभी स्वास्थ्य इकाइयों पर कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधनों की सेवाएं इच्छुक लाभार्थियों को उपलब्ध कराई जाएंगी।