Headlines
Loading...
यूपी: गोरखपुर में त्योहारों पर दूर रहा कोरोना, स्वास्थ विभाग ने ली राहत की सांस, 26 अक्टूबर के बाद नहीं मिला कोई संक्रमित। .

यूपी: गोरखपुर में त्योहारों पर दूर रहा कोरोना, स्वास्थ विभाग ने ली राहत की सांस, 26 अक्टूबर के बाद नहीं मिला कोई संक्रमित। .


गोरखपुर। जिले में दुर्गा पूजा, दशहरा, दीपावली व छठ आदि त्योहार सकुशल बीत गए। बाहर से कोरोना संक्रमण आने की आशंका अभी तक निर्मूल साबित हुई है। पिछले 26 अक्टूबर को एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। रोज लगभग चार हजार नमूनों की जांच हो रही है लेकिन संक्रमितों की संख्या शून्य आ रही है। स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। जिले में इस साल मार्च से कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने लगी थी।

वहीं बीते अप्रैल व मई में हालात भयावह हो गए थे। स्थिति यह थी के 25 अप्रैल को 24 घंटे में संक्रमितों की संख्या 1440 आ गई थी। एक दिन में यह अभी तक की सबसे बड़ी संख्या है। 30 अप्रैल को सक्रिय मरीजों की संख्या 10308 थी। इसके बाद से लगातार प्रतिदिन संक्रमितों व सक्रिय मरीजों की संख्या घटने लगी। अब स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में आ चुकी है। लगभग 20 दिन से कोई संक्रमित नहीं मिला है।

बता दें कि गोरखपुर जिला कोरोना मुक्त हो चुका है। एक भी सक्रिय मरीज जिले में नहीं हैं। इस साल चार अक्टूबर को पहली बार जिला कोराना मुक्त हुआ था। पुन: 17 अक्टूबर को तीन, 21 व 26 अक्टूबर को एक-एक संक्रमित मिल गए। इसके बाद छह नवंबर को सक्रिय मरीजों की संख्या फिर शून्य हो गई। तभी से जिला कोरोना मुक्त चल रहा है। वहीं त्योहारों के पूर्व रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर शुरू हुई कोराेना जांच अभी चल रही है। यात्रियों से अनुरोध किया जा रहा है कि वे जांच कराकर ही स्टेशन के बाहर जाएं। ताकि कोरोना की रोकथाम की जा सके।

वहीं गोरखपुर सीएमओ सुधाकर पांडेय ने बताया कि कोरोना संक्रमण पूरी तरह नियंत्रण में आ चुका है। 26 अक्टूबर के बाद एक भी नया मामला सामने नहीं आया है। जबकि रोज लगभग चार हजार नमूनों की जांच हो रही है।