Headlines
Loading...
बिहार: दरभंगा में अब डीएमसीएच में नहीं चलेगी चिकित्सकों की मनमानी, सीसी कैमरे से होगी निगरानी। .

बिहार: दरभंगा में अब डीएमसीएच में नहीं चलेगी चिकित्सकों की मनमानी, सीसी कैमरे से होगी निगरानी। .


बिहार। दरभंगा मेडिकल कालेज, अस्पताल में अब चिकित्सकों की मनमानी नहीं चलेगी। उन्हें समय से आना होगा और रोगियों की चिकित्सा के प्रति गंभीर होना होगा। इसके लिए यहां की इमरजेंसी वार्ड में दो साल से बंद पड़े क्लोज सर्किट टेलीविजन कैमरों को आन करा दिया गया है। बताया गया है कि कैमरों की मरम्मत वार्षिक संविदा के आधार पर होती है। 

वहीं तमाम व्यवस्था के बीच दो साल से बंद पड़े कैमरों को शुरू कराने की दिशा किसी भी प्रशासनिक अधिकारी ने कोई पहल नहीं की। जब से इस कैमरों में खराबी आई, तब से यहां के कर्मियों की मौज कट रही थी। इस बीच नए अधीक्षक ने जब व्यवस्था की पड़ताल शुरू की तो यह बात सामने आई कि यहां के कैमरे बंद पड़े हैं। अधीक्षक ने सूचना मिलने के साथ तत्काल इस वार्ड के कैमरों को ठीक कराया। मासिक बैठक में इस कैमरों को ठीक करने के आदेश दिए।

बता दें कि कैमरों के ठीक होने के साथ ही अब इमरजेंसी वार्ड में चौबीस घंटे में तीन शिफ्टों में तैनात चिकित्सक और कर्मियों की हर गतिविधि का हिसाब होगा। कौन-कौन कर्मी ड्यूटी पर आते हैं, कौन नहीं आते हैं। किस मरीज के इलाज में देरी हो रही है। तमाम चीजें कैमरें में कैद होंगी। फुटेज देखने के साथ ही सख्त कार्रवाई होगी। अस्पताल अधीक्षक डा. हरिशंकर मिश्रा ने बताया कि इसमें मामूली गड़बड़ी थी। इसे चालू कर दिया गया है।

वहीं इमरजेंसी वार्ड में तीन शिफ्टों में तैनात सभी चिकित्सकों की सूची सार्वजनिक कर दी गई है। इसमें सभी विभागों के वरीय चिकित्सकों के नाम और मोबाइल की सूची जारी की गई है। सूची में सर्जन आन ड्यूटी, फिजिशियन आन ड्यूटी, काल आन ड्यूटी के चिकित्सकों के नाम दर्ज किए गए हैं। 

बता दें कि कोई भी चिकित्सक समय पर नहीं मिलता है तो मरीज के स्वजन संबंधित चिकित्सकों के मोबाइल पर फोन कर सकते हैं। इसके बाद भी संबंधित चिकित्सक नहीं आते हैं तो अधीक्षक के मोबाइल नंबर पर सूचना दे सकते हैं। अधीक्षक डा. हरिशंकर मिश्रा ने बताया कि हर हाल में इमरजेंसी की व्यवस्था ठीक करने की दिशा में काम चल रहा है। किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।