Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी एक बार फ‍िर कोरोना मुक्त, बीएचयू में हो रही जीनोम सिक्वेंसिंग।

यूपी: वाराणसी एक बार फ‍िर कोरोना मुक्त, बीएचयू में हो रही जीनोम सिक्वेंसिंग।


वाराणसी। पिछले माह से एक या दो लोग कोरोना पॉजिटिव चल रहे थे। एक व्यक्त काफी दिनों से कोरोना पाेजिटिव था जिसकी शनिवार को निटेगिव रिपोर्ट आई। इसके साथ ही काशी फिर से कोरोना मुक्त हो गई। इससे स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है। हालांकि साउथ अफ्रीका में मिले नए वैरिएंट ओमिक्रान को लेकर सतर्कता बढ़ गई है। 

वहीं वाराणसी में इस तरह के मामले की दूर-दूर तक कोई गुंजाईश नहीं मिल रही है। वहीं कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल सिंह ने बताया कि नए वैरिएंट को ढूंढने के लिए कोरोना की जांच व जीनोम सिक्वेंसिंग की गति को बढ़ाई जाएगी। मालूम हो कि चिकित्सा विज्ञान संस्थान के बीएचयू स्थित एमआरयू लैब में जीनोम सिक्वेंसिंग की आधुनिक मशीन भी आ गई है। जहां जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है। 

वहीं दूसरी तरफ कोरोना को हराने के लिए टीकाकरण अभियान तेज हो गया है। शनिवार को एक ही दिन में रिकार्ड 43 हजार 795 लोगों ने कोरोना की वैक्सीन लगवाकर अपने आपको सुरक्षित किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राहुल सिंह ने बताया कि जिले के विभिन्न केंद्रों, चैरिटेबल अस्पतालों सहित 401 सत्रों का आयोजन कर 43795 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। इसमें 30701 लाभार्थियों को प्रथम डोज व 13094 लाभार्थियों को दूसरी डोज का टीका लगाया गया। 

बता दें कि इस क्रम में 45 वर्ष से ऊपर के 1107 लोगों को टीका लगाया गया । वहीं 18 वर्ष से 44 वर्ष के 42688 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। इसमें 30410 लाभार्थियों को प्रथम डोज व 12278 लाभार्थियों को दूसरी डोज का टीका लगाया गया। वहीं वाराणसी के लाल बहादुर शास्त्री अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर घरेलू और अंतरराष्ट्रीय विमानों से आने वाले विमान यात्रियों की जांच पहले की तरह ही की जा रही है। अंतरराष्ट्रीय विमान से जाने वाले यात्रियों की आरटीपीसीआर की जा रही है। 

वहीं दूसरी तरफ़ इसके अलावा अभी तक दक्षिण अफ्रीका में मिले कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रान को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। इस बारे में एयरपोर्ट निदेशक अर्यमा सन्याल ने स्पष्ट रूप से बताया कि शनिवार और रविवार को भारतीय विमान पत्तन द्वारा अवकाश है और कोई काम नहीं होते हैं। यदि छुट्टी के दिनों में कोई सूचना जारी की जाती है तो आगामी दिनों में उसका पालन किया जाता है। यदि ऐसी कोई गाइडलाइन सरकार द्वारा जारी की गयी होगी तो उसे सोमवार से लागू की जाएगी।