Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में देव दीपावली पर घाटों का दिखा अद्भुत नजारा, गंगा घाटों पर जले लाखों द्वीप।

यूपी: वाराणसी में देव दीपावली पर घाटों का दिखा अद्भुत नजारा, गंगा घाटों पर जले लाखों द्वीप।

KESHARINEWS24

वाराणसी। कार्तिक पूर्णिमा देव दीपावली पर गंगा की लहरें द्वीपों से लहलहा उठीं तो घाट जगमगाते सितारों से चमक उठे। गंगा के इस पार स्थित असि घाट, तुलसीघाट, केदार घाट , राजा चेतसिंह घाट शीतला घाट व दशाश्वमेध घाट आदि तो विद्युत झालरों से सजाए गए थे।

वहीं गंगा के उसपार भी असि घाट से लगायत दशाश्वमेध घाट व राजघाट तक की सजावट देखते बन रही थी। गंगा के दोनों तटों पर आतिशबाजी ने चार चांद लगा दिए। लोग पैदल ही इन सजे -संवरे घाटों के नयनाभिराम दृश्यों का अवलोकन कर निहाल हो गए। उनके आनन्द का ठिकाना उनके द्वारा रास्ते भर हर-हर महादेव का उद्घोष रहा।

वहीं लोगों ने इस बार गंगा के उसपार लगाई गईं विद्युत झालरों व दीपकों का घाटों की तरफ से देखकर काफी आनन्द उठाया। यही नहीं बादलों के बीच से पूर्णिमा का चांद भी लुक छिपकर काशी के घाटों की सजावट को देखकर फूलों नहीं समा रहा था।

वहीं इसी क्रम में दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि की ओर से भव्य गंगा आरती का आयोजन किया गया। आरती के पूर्व पूर्वजों व अमर जवानों शहीदों की स्मृति में सेना बैंड के जवानों द्वारा बजाई धुन के बीच द्वीप प्रज्ज्वलन कर श्रद्धाजंलि दी गयी।

बता दें कि प्रो.रेवती साकलकर ने गणेश स्तुति से सांस्कृतिक कार्यक्रम आरंभ किया। उन्होंने जय गंगे जय तरल तरंगे , देवी सुरेश्वरि भगवति गंगे के माध्यम से गंगा की स्तुति की। इसी क्रम में शहीदों की याद में - ए मेरे वतन के लोगों जरा आंख में भर लो पानी सुनाया। आरती के दौरान पार्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल व अन्य अतिथियों ने गंगा पूजन किया। स्वागत गंगा सेवा निधि के अध्यक्ष सुशांत मिश्र ने किया।

वहीं कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर काशी के घाट ब्राम्हणों के श्लोक के साथ ‘‘हर-हर गंगे’ के महाजाप से गूंज उठा। वर्षो से चल रही परम्परा के अनुसार दशाश्वमेध घाट पर नियमित आरती करने वाली संस्था गंगोत्री सेवा समिति के तत्वावधान में गंगा महारानी का पूजन-स्तवन संग दुग्धाभिषेक हुआ।

वहीं दूसरी तरफ तट पर सिंहासनारूढ़ गंगा महारानी की श्रृंगारिक प्रतिमा और उनकी अलौकिक आरती की निराली छवि निहारने को श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा था । धार्मिंक अनुष्ठान का श्रीगणेश मंगलाचरण से हुआ।