Headlines
Loading...
यूपी: गोरखपुर में बैंड-बाजा बरात ने जगाई मंदी छटने की उम्‍मीद, मैरेज हाउस से लेकर पंडित जी तक सब हुआ बुक।

यूपी: गोरखपुर में बैंड-बाजा बरात ने जगाई मंदी छटने की उम्‍मीद, मैरेज हाउस से लेकर पंडित जी तक सब हुआ बुक।


गोरखपुर। दो साल से कोरोना की मार झेल रहे लोगों के लिए इस बार राहत है। देवोत्थानी एकादशी से शादी-विवाह व अन्य शुभ कार्य शुरू हो रहे हैं। ऐसे में 15 नवंबर से शुभ मुहूर्त में बैंड-बाजा बजेगा और शादियां भी होंगी। जो पूरे एक माह तक तक चलेंगी। हालांकि इस दौरान बीच-बीच में कई ऐसी तिथियां हैं जिसमें लगन अधिक होने के कारण जिले के सभी मैरेज हाउस, टेंट हाउस, कैटरिंग, होटल, माली, फोटोग्राफर के साथ ही पंडित जी तक की बुकिंग छह माह पहले ही बुक हो चुकी है।

वहीं मैरेज हाउस एसोसिएशन के महामंत्री संजय श्रीवास्तव ने बताया कि 15 नवंबर से 15 दिसंबर के बीच लगभग 16 शादी के मुहूर्त हैं। 19, 21 व 28, 29 नवंबर को लगन तेज होने के कारण इस तिथि में सबसे अधिक शादियां हैं। यही वजह है कि इन तिथियों में जिले के चार सौ मैरेज हाल में से कोई ऐसा मैरेज हाल नहीं है जो खाली हो। टेंट हाउस तथा होटल की भी यही स्थिति है। सब पहले की बुक हो चुके हैं। इस बीच अचानक कोई अधिक पैसा देकर भी बुकिंग कराना भी चाह रहा है तो उसे निराशा हाथ लग रही है। उन्होंने बताया कि कोरोना से उबरने के बाद पहली बार इस वर्ष इतनी अधिक शादियां हो रहीं हैं।

बता दें कि टेंट हाउस एसोसिएशन के अध्यक्ष विजय खेमका के मुताबिक नवंबर-दिसंबर में शादियों के लिए शुभ मुहूर्त का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इस बीच 25 सौ अधिक जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे। पिछले दो साल से हम कोरोना की मार झेल रहे थे। इस बार बुकिंग अधिक होने के कारण हमारा व्यवसाय एक बार फिर पटरी पर लौटने लगा है। 21 नवंबर को अधिक लगन होने के कारण जो लोग हमारे यहां बुकिंग कराने आए थे उन्हें हमने बिना निराश किए उनकी कही न कही व्यवस्था करा दी है, ताकि उनकी शादियां तय तिथियों में संपन्न हो सकें।

वहीं इस बार शादियों को लेकर लगन तेज होने के कारण मैरेज हाउस, होटल से लेकर बैंड-बाजा, ढोल तथा हलवाई आदि को काफी उम्मीदें हैं। बुकिंग अधिक मिलने से उनके चेहरे पर एक बार फिर रौनक लौट आई है। उम्मीद है कि इस बार कोरोना से उबरने के बाद से वह खुले मन से व्यवसाय का आनंद ले सकेंगे।

बता दें कि नवंबर-दिसंबर माह में लगन तेज होने के कारण जहां कपड़ बाजार में तेजी आई है वहीं सराफा कारोबार में भी फिर रौनक लौट आई है। जिनके घरों में शादियां हैं वह कपड़े में महंगी बनारसी साड़ियाें से लेकर लहंगा, बच्चों के कपड़े तथा कुर्ता-पायजामा की जमकर खरीदारी कर रहे हैं। यहीं हाल में सराफा बाजार में भी है। ऐश्प्रा जेम्स एंड ज्वेल्स के निदेशक अनूप सराफ ने बताया कि लगन के चलते साेने व चांदी में तेजी आ गई है, लेकिन लगन को देखते हुए लोग महंगाई भूलकर अधिक से अधिक खरीदारी कर रहे हैं। सोने के आभूषण में हार सेट व कंगन की बिक्री अधिक हो रही है। इसके साथ ही डायमंड की भी मांग है। जिनके यहां नवंबर-दिसंबर में शादियां हैं वह एडवांस बुकिंग की डिलीवरी ले रहे हैं और जिनके घरों में जनवरी-फरवरी में शादी है वह एडवांस बुकिंग करा रहे हैं।