Headlines
Loading...
यूपी: लखनऊ में डिग्री कालेजों को कई साल बाद मिले स्थायी प्राचार्य, जल्द शुरू होंगे रोजगार परक कोर्स।

यूपी: लखनऊ में डिग्री कालेजों को कई साल बाद मिले स्थायी प्राचार्य, जल्द शुरू होंगे रोजगार परक कोर्स।


लखनऊ। विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों को कई साल बाद स्थायी प्राचार्य मिल गए हैं। बीते एक सप्ताह में कालीचरण पीजी कालेज, एपी सेन गर्ल्स डिग्री कालेज, नारी शिक्षा निकेतन कालेज और नवयुग कन्या महाविद्यालय में नए प्राचार्यों ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। सभी ने अपनी प्राथमिकताओं में छात्र-छात्राओं की सुविधाओं को और बेहतर करने, रोजगारपरक कोर्स शुरू करने और उन्हें बेहतर पढ़ाई का माहौल देने की बात कही। 

वहीं कालीचरण पीजी कालेज बहराइच से आए डा. चंद्र मोहन उपाध्याय ने संस्थान के नए प्राचार्य के रूप में जिम्मेदारी संभाली है। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों के लिए पूरे कैंपस को वाइफाइ कराने के प्रयास होंगे। अभी सिर्फ लाइब्रेरी व कुछ जगह ही यह सुविधा है। संस्थान में पढ़ाई का माहौल और अच्छा करने, पुरा छात्र परिषद का गठन और नैक का ए ग्रेड लाने के प्रयास किए जाएंगे।

बता दें कि डा. सपना वर्मा कालेज की नई प्राचार्या बनी हैं। डीएवी कालेज कानपुर से आईं डा. वर्मा ने अपनी प्राथमिकताएं गिनाईं। बताया कि क्लास में छात्राओं की उपस्थित बढ़ाने पर जोर रहेगा। इसके अलावा नैक मूल्यांकन की तैयारी करनी है। वर्ष 2009 में कालेज को बी ग्रेड मिला था। इसके अलावा कालेज में रोजगारपरक कोर्स शुरू करने पर विचार किया जाएगा।

वहीं नई प्राचार्या डा. रचना श्रीवास्तव के मुताबिक पढ़ाई के साथ-साथ छात्राओं के स्किल डेवलपमेंट पर जोर रहेगा। इससे जुड़े कुछ कोर्स शुरू करने का प्रयास करेंगे। संस्थान में छात्राओं के लिए मूल भूत सुविधाओं की कमी को दूर किया जाएगा। नेशनल पीजी कालेज में नए स्थायी प्राचार्य के रूप में डा. देवेंद्र कुमार सिंह का चयन हुआ है। डा. सिंह अभी तक कालीचरण पीजी कालेज में कार्यवाहक प्राचार्य के पद पर तैनात थे। इसके अलावा बप्पा श्री नारायण वोकेशनल पीजी कालेज (केकेवी) में भी जल्द नए प्राचार्य अपनी जिम्मेदारी संभालेंगे।