Headlines
Loading...
यूपी: ग्रेटर नोएडा जिला जेल गौतमबुद्ध नगर में कुलदीप उर्फ दीपू नाम के बंदी ने जेल में किया आत्महत्या।

यूपी: ग्रेटर नोएडा जिला जेल गौतमबुद्ध नगर में कुलदीप उर्फ दीपू नाम के बंदी ने जेल में किया आत्महत्या।


ग्रेटर नोएडा। जिला जेल गौतमबुद्ध नगर में कुलदीप उर्फ दीपू नाम के बंदी ने आत्महत्या कर ली। बंदी ने जेल के भोजनालय में पंखे के सहारे मफलर से फांसी लगा ली। ईकोटेक-एक कोतवाली पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। जेल में लचर सुरक्षा व्यवस्था व प्रताड़ना के कारण पिछले लगभग एक वर्ष के दौरान चार बंदी आत्महत्या कर चुके हैं। पूर्व में जेल प्रशासन पर बंदी को पीट-पीटकर जान से मारने का भी आरोप लग चुका है। आत्महत्या की मजिस्ट्रेट जांच होगी। मामले की जानकारी देने के बजाय जेल प्रशासन चुप्पी साधे बैठा रहा।

वहीं दूसरी तरफ पुलिस ने बताया कि अलीगढ़ निवासी कुलदीप डकैती के मामले में जेल में बंद था। उसे आजीवन कारावास की सजा हो चुकी थी। जेल के भोजनालय में पंखा लगा है। बंदी रात में भोजनालय पहुंच गया और मफलर के सहारे फांसी लगा ली। काफी देर बाद दूसरे बंदियों को घटना की जानकारी हुई। जेल में लगातार हो रही आत्महत्या की घटना से बंदियों में रोष है। सूत्रों की मानें तो जेल के अंदर सुरक्षा व्यवस्था लचर रहती है। नियम के तहत शाम के बाद बंदियों को बैरक से बाहर निकलने की इजाजत नहीं होती है। 

बता दें कि वहीं सभी बंदी अपने बैरक में चले जाते हैं। लचर सुरक्षा व्यवस्था के कारण ही कुलदीप रात में भोजनालय तक पहुंच गया। इसके साथ ही जेल में बंदियों को भोजन व अन्य सुविधाएं भी अच्छी नहीं मिलती हैं। साथ ही जेल के अधिकारियों द्वारा उन्हें प्रताड़ित भी किया जाता है। माना जा रहा है कहीं न कहीं इन्हीं सब कारणों से बंदी ने आत्महत्या की होगी। मामले की जानकारी के लिए जेल अधीक्षक अरुण प्रताप सिंह को फोन किया गया, लेकिन उन्होंने फोन नहीं उठाया।