Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में देव दीपावली पर आटो-ई रिक्शा का रूट और समय का निर्धारण का दिया निर्देश।

यूपी: वाराणसी में देव दीपावली पर आटो-ई रिक्शा का रूट और समय का निर्धारण का दिया निर्देश।


वाराणसी। देव दीपावली को सकुशल संपन्न कराने के लिए की जा रही तैयारियों की बुधवार को विस्तृत समीक्षा की गई। पुलिस आयुक्त ए. सतीश गणेश ने कैंप कार्यालय में अपर पुलिस आयुक्त मुख्यालय व अपराध सुभाष चंद्र दुबे, अपर पुलिस आयुक्त कानून व व्यवस्था अनिल कुमार सिंह, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, नगर आयुक्त प्रणय सिंह व कमिश्नरेट के राजपत्रित अधिकारियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

वहीं उन्‍होंने कहा कि आटो व ई रिक्शा के साथ मीटिंग कर उनके रूट का निर्धारण व उनके चलने के समय का निर्धारण कर लिया जाए। एनडीआरएफ के साथ समन्वय स्थापित कर पर्याप्त नाव व सुरक्षा उपकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित करते हुए रिवर पेट्रोल पार्टी लगाई जाए। नाविकों को नोटिस दी जाए कि वे अपनी नाव पर क्षमता से अधिक व्यक्तियों को न बैठाएं तथा आवश्यक सुरक्षा उपकरण रखे। गोताखोर व रिवर रेस्क्यू आपरेशन क्यूआरटी का गठन किया जाए। पुलिस बल समय से ड्यूटी प्वाइंट पर उपस्थित रहेंगे। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रमों, त्योहारों को शांति पूर्वक बिना किसी विध्न के सकुशल संपन्न कराने पर समस्त राजपत्रित अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

बता दें कि देव दीपावली के दृष्टिगत नगर आयुक्त प्रणय सिंह ने गंगा घाट पर सफाई व्यवस्था को देखने के लिए पहुंचे। इस दौरान नगर निगम की पूरी टीम थी। राजघाट से असि घाट तक 84 घाटों का सघन निरीक्षण किया। साफ-सफाई व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने गुरुवार की मियाद तय करते हुए सफाई व्यवस्था मुकम्मल करने का आदेश दिया। नगर आयुक्त ने नगर स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनपी सिंह को हर घाट पर जरूरत के हिसाब से छोटे-बड़े डस्टबिन रखवाने का निर्देश दिया। 

वहीं घाटों को रोशन करने के लिए जहां लाइट खराब है उसे दुरुस्त कराने के लिए आदेशित किया। इसके लिए आलोक प्रभारी अजय कुमार व आलोक अधीक्षक केके गुप्ता को हर घाट के संपर्क मार्ग पर प्रकाश व्यवस्था बेहतर करने का निर्देश दिया। घाट किनारे बेतरतीब ढंग से खड़े वाहनों व खराब नावों को हटाने का निर्देश दिया। 

बता दें कि उन्होंने नदी से सटी सभी गलियों व घाटों पर रात-दिन नियमित ढंग से झाड़ू लगवाने और घाटों को धुलवाने का निर्देश दिया। प्रमुख घाटों पर घाटों के नाम के साथ प्रवेश द्वार बनाने का निर्देश दिया। नगर आयुक्त ने देव दीपावली पर उत्कृष्ट सफाई व्यवस्था व नागरिक सुविधाओं के लिए सभी घाटों पर नोडल अधिकारी तैनात करने का निर्देश दिया। महाप्रबंधक जलकल रघुवेंद्र कुमार को निर्देश दिया कि घाटों से लगी किसी भी गलियों में सीवर ओवरफ्लो की समस्या न हो, इसके लिए सभी चैंबरों की सफाई करा ली जाए।