Headlines
Loading...
यूपी: मां अन्नपूर्णेश्वरी के आज वाराणसी आगमन पर भजन-कीर्तन से किया जाएगा स्‍वागत, कल बाबा विश्‍वनाथ के आंगन में विराजेंगी।

यूपी: मां अन्नपूर्णेश्वरी के आज वाराणसी आगमन पर भजन-कीर्तन से किया जाएगा स्‍वागत, कल बाबा विश्‍वनाथ के आंगन में विराजेंगी।


वाराणसी। कनाडा से वापस मिली मां अन्नपूर्णा की मूर्ति नई दिल्ली से प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या होते रविवार शाम महादेव की नगरी काशी में आ जाएगी। दुर्गाकुंड स्थित कूष्मांडा दरबार में अन्नपूर्णा महारानी विश्राम करेंगी। उनकी अगवानी में पूरी रात भजन-कीर्तन गूंजेंगे। सोमवार सुबह भव्य शोभायात्रा के रूप में अन्नपूर्णेश्वरी श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर पहुंचेगी। 

वहीं बाबा के आंगन में ईशान कोण पर बनाए गए मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी। इसके लिए मंदिर बन कर तैयार है। अब अर्चकों ही नहीं धर्मानुरागी जनता को शुभ घड़ी का इंतजार है जब मंत्र गूंजेंगे और अन्नपूर्णेश्वरी विराजेंगी। इसके साथ ही अन्य पांच विग्रहों की पुनः उनके स्थान पर प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी जिन्हें काशी विश्वनाथ मंदिर सुंदरीकरण व विस्तारीकरण परियोजना के तहत निर्माण कारणों से हटा कर अन्यत्र सुरक्षित रख गया था।

वहीं माता अन्नपूर्णा मूर्ति की धर्म यात्रा रविवार शाम जौनपुर की सीमा से काशी में प्रवेश करेगी। फूलपुर, पिंडरा, बाबतपुर, हरहुआ समेत शहर के विभिन्न स्थानों पर स्वागत मंच बनाए गए हैं जहां घंट-घड़ियाल व शंख ध्वनि के बीच पूजा-आरती की जाएगी। दुर्गाकुंड मंदिर में रात्रि विश्राम के बाद सोमवार सुबह सात बजे दुर्गाकुंड से पुनः यात्रा प्रारंभ होकर विभिन्न रास्तों से श्रीकाशी विश्वनाथ दरबार तक जाएगी। 

बता दें कि इसमे धर्मार्थ मंत्री डा. नीलकंठ तिवारी के साथ ही बनारस के संत-महंत व गणमान्यजन शामिल होंगे। काशी में यात्रा के संयोजक प्रमोद मिश्रा व डा. वीरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि यात्रा को यादगार बनाने के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। अलग-अलग स्थानों पर भाजपा कार्यकर्ता व श्रद्धालु यात्रा पारंपरिक वेशभूषा में पुष्प वर्षा करेंगे। स्वागत के लिए दुर्गाकुंड स्थित कूष्मांडा धाम परिसर में शनिवार शाम बैठक हुई। 

वहीं इसमें कूष्मांडा धाम दुर्गा मंदिर, हनुमान ध्वजा प्रभात फेरी समिति, सुबह-ए-बनारस, आश्रय सेवा संस्थान, भारत विकास परिषद, गुरुधाम नागरिक सेवा समिति, मारवाड़ी युवा मंच आदि संस्था के समर्पित सदस्य शामिल थे। स्वागत की जिम्मेदारी डा. रत्नेश वर्मा, कौशलपति शर्मा, अवधेश पांडेय, श्रीनारायण खेमका, कौशल शर्मा, दीपक मिश्र, सुनील शुक्ला, अमरचंद्र अग्रवाल, अक्षयबर सिंह आदि को दी गई है।

वहीं दूसरी तरफ श्रीकाशी विश्वनाथ कारिडोर में मां अन्नपूर्णा की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी होगी। ऐसी संभावना मां अन्नपूर्णा स्वागत समिति के संयोजक प्रमोद मिश्र ने जताई है। हालांकि, शनिवार रात तक मुख्यमंत्री के आगमन का प्रोटोकाल नहीं आया था लेकिन प्रशासनिक तैयारी को देखते हुए मुख्यमंत्री का आगमन सुनिश्चित माना जा रहा है। 

बता दें कि मुख्यमंत्री रविवार को ही बनारस आ जाएंगे। अफसरों के साथ बैठक करेंगे। दूसरे दिन यानी 15 नवंबर को सुबह मां अन्नपूर्णा की मूर्ति के आगमन से पूर्व बाबा दरबार में पहुंच जाएंगे। इस समारोह में नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन की मौजूदगी की संभावना है। वे रविवार दोपहर डेढ़ बजे तक पहुंच जाएंगे।