Headlines
Loading...
यूपी: चंदौली में तीन जिलों के पुलिस अधिकारियों संग नक्सल समस्‍या पर बैठक, नक्सलियों की आय के स्रोत पर हाेगी निगरानी।

यूपी: चंदौली में तीन जिलों के पुलिस अधिकारियों संग नक्सल समस्‍या पर बैठक, नक्सलियों की आय के स्रोत पर हाेगी निगरानी।


चंदौली। नौगढ़ थाना परिसर के सभागार में मंगलवार को एडिशनल एसपी सुखराम भारती, एडिशनल एसपी कैमूर बिहार नितिन कुमार के अध्यक्षता में नक्सल बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें बिहार सहित समीपवर्ती चंदौली, मिर्जापुर व सोनभद्र के पुलिस अधिकारी शामिल रहे। बैठक में नक्सली गतिविधियों पर चर्चा के दौरान उन पर नजर रखने पर बल दिया गया और बताया गया कि समय -समय पर इनकी स्थानीय थाने पर उपस्थिति दर्ज कराई जाए। नक्सली गांवों में हुए विकास कार्यों की समीक्षा भी की इस दौरान की गई।

बता दें कि बिहार और उत्तर प्रदेश की सीमा पर चौकसी बरती जा रही है। वन क्षेत्रों में नक्सली गतिविधियों पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए चंदौली जनपद में चार जिलों के पुलिस व पीएसी के अधिकारियों ने बैठक के दौरान अपने अपने क्षेत्र की समस्याएं आदान प्रदान किए और उस पर गहन मंत्रणा भी की। 

वहीं चंदौली के अलावा बिहार राज्य के कैमूर, मीरजापुर व सोनभद्र पुलिस व पीएसी के अधिकारियों ने मंथन कर इसमें सतर्कता बढ़ाने और सूचनाओं के त्वरित आदान-प्रदान पर सहमति बनाया। तय हुआ कि कांबिंग बढ़ाकर नक्सल गतिविधियों पर नजर रखी जाए। सीओ नक्सल शेषमणि पाठक के नेतृत्व में हुई बैठक में जेल से छूटकर आए नक्सलियों की आय के स्रोतों का व उनसे मिलने-जुलने वालों का पता लगाने पर मंथन किया गया।

वही सभी विभागों में समन्वय और सूचनाओं के त्वरित आदान- प्रदान व एक्शन लेने का निर्णय लिया गया। तय हुआ कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के गरीबों का बेहतर इलाज के लिए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाने के साथ पुलिस व पीएसी की कांबिंग बढ़ाकर नक्सल गतिविधियों पर नजर रखी जाए। कांबिंग के समय जंगलों में रह रहे ग्रामीणों के साथ समन्वय स्थापित कर उन्हें जागरूक किया जाए कोई भी संदिग्ध वस्तु या संदिग्ध व्यक्ति नजर आए तो तुरंत उन्हें पुलिस के सरकारी नंबरों पर सूचना देने के लिए प्रेरित करें। कहा कि सूचना देने वाले का नाम गुप्त रखा जाएगा। और पुलिस के खुफिया तंत्र को और मजबूत किया जाए जिससे और भी सूचनाएं आदान प्रदान करने में किसी प्रकार की कोई कमी ना हो।

बता दें कि उपजिलाधिकारी डा. अतुल गुप्ता, सीओ नक्सल चुनार रामानंद राय, सीओ सदर सोनभद्र आशीष मिश्रा, थानाध्यक्ष नौगढ़ राजेश सरोज, थानाध्यक्ष चकरघट्टा दीनदयाल पांडे, ओबरा नक्सल इकाई के एसआइ भूपति नाथ तिवारी, एस आइ नक्सल सोनभद्र विश्वनाथ सिंह, थानाध्यक्ष शहाबगंज मनोज कुमार, एस एच ओ चांद कैमूर संजय कुमार, एस एच ओ चैनपुर उदय भान सिंह, एसआइ चकिया गिरीश राय, जीआरपी चोपन रामचरन यादव, चौकी इंचार्ज चंद्रप्रभा रामनयन सिंह, चौकी इंचार्ज औरवाटाड़, अलख नारायण सिंह, चौकी इंचार्ज अमदहा राधा कृष्ण यादव, एलआईयू, सहित चिकित्सा, बेसिक शिक्षा, पीडब्ल्यूडी व विद्युत विभाग के अधिकारी मौजूद थे।