Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में साइबर क्राइम पर लगेगा सुरक्षा सेल का ताला, अब प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों से गठित होगा सेल।

यूपी: वाराणसी में साइबर क्राइम पर लगेगा सुरक्षा सेल का ताला, अब प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों से गठित होगा सेल।


वाराणसी। तकनीकी के दौर में देश ही नहीं पूरी दुनिया में साइबर क्राइम बढ़ता जा रहा है। इसे रोकने के लिए अब कानून भी बनाया जा चुका है लेकिन जागरूकता के अभाव में साइबर क्राइम के शातिर अपराधी अब भी अपने मंसूबे में सफल हो रहे रहे हैं। इसे देखते हुए सूबे के विश्वविद्यालयों व महाविद्यालयों में अब साइबर सुरक्षा सेल गठित करने का निर्णय लिया गया है। इसका मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को साइबर ठगी से जागरूक करना है।

वहीं साइबर क्राइम की घटनाएं बढ़ती जा रही है। शातिर अपराधी बैंक खाता हैंक कर सेकेंडों में लाखों रुपये उड़ा देते हैं। यही नहीं धोखे से एटीएम नवंबर व पासवर्ड भी हासिल लोगों की जीवनभर की कमाई भी लूटने में इन्हें महज कुछ सेकेंड लगता है। इसके अलावा गृह मंत्रालय को फेसबुक व ई-मेल हैकिंग, फिशिंग, वायरस डालना, किसी भी जानकारी हासिल चुरा लेने व इसके दुरुपयोग कराने की भी शिकायत भी मिल रही है। 

वहीं गृह मंत्रालय के निर्देश पर उच्च शिक्षा के सहायक निदेशक डा. जय सिंह ने सूबे के समस्त विश्वविद्यालयों के कुलसचिवों प्रत्येक माह की बुधवार को साइबर जागरूकता दिवस के रूप में मनाने का निर्देश दिया। इस आशय का एक परिपत्र गत दिनों महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के कुलसचिव को भी मिला। इसमें कहा गया है कि सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों में जागरूकता दिवस पर वर्कशाप, सेमिनार, पोस्टर, स्लोगन, राइटिंग व लघु कक्षाओं का आयोजन करने का निदेश है। 

बता दें कि यही नहीं सहायक निदेशक ने इस संबंध में क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी के माध्यम से विश्वविद्यालयों से वार्षिक कार्ययोजना भी मांगी है। शासन के निर्देश पर यूपी कालेज ने साइबर सुरक्षा सेल का गठन भी कर दिया है। प्राचार्य डा. डीके सिंह ने बताया कि सेल की जिम्मेदारी डा. अनूप कुमार को सौंपी गई है। इसके माध्यम से विद्यार्थियों को जागरूक करने के हर माह सेमिनार व संगोष्ठी आयोजित कराया जाएगा।