Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी बाबतपुर एयरपोर्ट पर रनवे पर विमान क्रैश होने की सूचना मिलते ही सक्रिय हुए सुरक्षाकर्मी।

यूपी: वाराणसी बाबतपुर एयरपोर्ट पर रनवे पर विमान क्रैश होने की सूचना मिलते ही सक्रिय हुए सुरक्षाकर्मी।


वाराणसी। एयरपोर्ट पर मंगलवार को सुबह 10 बजे विमान क्रैश होने के दौरान बचाव एवं सुरक्षा से सम्बंधित मॉक ड्रिल किया गया। अधिकारियों ने बताया कि विमान क्रैश होने की सूचना जारी होने के बाद 30 मिनट में जवानों और फायरकर्मियों ने आग पर काबू पाते हुए सभी प्रतीकात्मक यात्रियों को भी सुरक्षित बाहर निकाल लिया। मॉक ड्रिल के दौरान आपातकालीन सेवाओं को परखा और जांचा गया। तैयारियों को लेकर मंथन किया गया और खामियों को लेकर और सतर्कता पर ध्‍यान देने की जरूरत समझी गई। 

वहीं आज सुबह 10.15 बजे रनवे के पश्चिमी छोर पर विमान में आग लगने सूचना मिली। सूचना मिलते ही सीआईएसएफ कंट्रोल रूम से संबंधित एयरपोर्ट के अधिकारियों के साथ ही जिले के पुलिस प्रशासनिक अधिकारियों को सूचना दिया गया। विमान में आग लगने की जानकारी मिलने पर एयरपोर्ट पर तैनात फायर ब्रिगेड की टीम, सीआईएसएफ की टीम तत्काल सक्रिय हुई और मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने में जुट गयी। इधर जिले से मेडिकल और पुलिस की टीम भी पहुंच गयी। 30 मिनट तक कड़ी मशक्कत करते हुए जवानों ने आग पर काबू पा लिया और उसमें बैठे प्रतीकात्मक विमान यात्रियों को बाहर निकाल लिए गया।

बता दें कि मॉक ड्रिल पूरी होने के बाद वायरलेस सेट से सूचना प्रसारित की गयी कि विमान क्रैश हो जाने के दौरान बचाव एवं सुरक्षा से संबंधित मॉक ड्रिल चल रहा था। इस बारे में सीआईएसएफ के सीनियर कमांडेंट अजय कुमार ने बताया कि एयरपोर्ट सुरक्षा से सम्बंधित पूर्वाभ्यास किया गया है। इसमें आपातकाल के दौरान होने वाली दुर्घटना से बचने के लिए या इस दौरान सक्रियता से निपटने जो भी जरूरी तैयारियां होती है सभी का जायजा लिया गया। जवानों की सक्रियता से यह अभ्यास सफल रहा। जानकारी दी गई कि परिसर में आपातकालीन सुरक्षा तैयारियों को परखने जांचने और उसमें सुधार के लिए यह मॉक ड्रिल करने का उपक्रम पूरा किया गया है।