Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी सहित पूरे पूर्वांचल में बढ़ने जा रहा है तापमान, मौसमी बदलाव का दौर हुआ जारी।

यूपी: वाराणसी सहित पूरे पूर्वांचल में बढ़ने जा रहा है तापमान, मौसमी बदलाव का दौर हुआ जारी।


वाराणसी। पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर बन रहा है। वातावरण में ठंडक का असर होने से जहां पारा 12 डिग्री तक आ गया है वहीं मौसम का रुख आगे बदलने पर 15 डिग्री तक जाने का अंदेशा मौसम विज्ञानी जता रहे हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा तो मौसमी बीमारियां भी सिर उठाएंगी। 

वहीं दूसरी ओर वाराणसी में भी पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पहाड़ों पर हो रही बारिश और बर्फबारी का असर पूर्वांचल तक ठंड के रूप में पहुंच रही है। हालांकि, इसका असर कम है और आने वाले दिनों में वातावरण में इसका असर होने पर गलन भी व्‍यापक हो जाएगी।

वहीं सोमवार की सुबह आसमान साफ रहा और वातावरण में धुंध और कोहरे का असर बना रहा। तड़के से दिन चढ़ने तक ठंडी हवाओं का असर कम होता गया और सुबह आठ बजे से ठंड में कमी आनी शुरू हुई तो दिन में नौ बजे के बाद सूरज का ताप भी लोगों को महसूस होने लगा। 

बता दें कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदला तो दिन चढ़ने पर लोगों को ठंड का असर भी कम महसूस हुआ। इस सप्‍ताह के आखिर तक तापमान में मामूली इजाफा होने की वजह से मौसमी उतार चढ़ाव का दौर भी बना रहेगा। 

वहीं बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री कम रहा। न्‍यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से तीन डिग्री कम रहा। आर्द्रता अधिकतम 77 फीसद और न्‍यूनतम 59 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्व में बादलों की सक्रियता का रुख बना हुआ है। हालांकि, हवाओं का रुख पछुआ होने की वजह से इसका असर पूर्वांचल तक आना मुश्किल है। वहीं इस सप्‍ताह के आखिर तक तापमान में उतार चढ़ाव का रुख बने रहने की उम्‍मीद मौसम विज्ञानी जता रहे हैं।