Headlines
Loading...
यूपी: रामनगरी अयोध्या की पंचकोसी परिक्रमा में उमड़ा आस्था का ज्वार, हर जगह गूंजे श्रीराम के जयकारे। .

यूपी: रामनगरी अयोध्या की पंचकोसी परिक्रमा में उमड़ा आस्था का ज्वार, हर जगह गूंजे श्रीराम के जयकारे। .


अयोध्या। राम नगरी की पंचकोसी परिक्रमा में भी दो दिन पूर्व हुई 14 कोसी परिक्रमा की तरह आस्था का ज्वार उमड़ा। पंचकोसी परिक्रमा का मुहूर्त तो सुबह नौ बजे से था किंतु श्रद्धालु इससे पूर्व ही रामनगरी की परिक्रमा कर पुण्य अर्जित करने में संलग्न दिखे। मुहूर्त शुरू होते ही राम नगरी पांच कोस की परिधि में श्रद्धालुओं से पट गई। 

वहीं पुण्य सलिला सरयू रामनगरी को स्पर्श करते हुए आगे बढ़ती है और रामनगरी की परिक्रमा भी राम नगरी और सरयू के बीच से होकर गुजरती है। इन दिनों सरयू पूरी रौ में प्रवाहित हैं तो कार्तिक शुक्ल पक्ष एकादशी के मौके पर होने वाली रामनगरी की पंचकोसी परिक्रमा के दौरान आस्था का प्रवाह भी कुछ कम नहीं था बल्कि यह सरयू से भी अधिक गहन और प्रवाहपूर्ण था। 

बता दें कि इस प्रवाह में युवा बुजुर्ग बच्चे महिलाएं सहित विभिन्न वय और वर्ग के लोग समान रूप से शामिल थे। अधिकांश पूरी एकाग्रता से परिक्रमा मार्ग पर आगे बढ़ते जा रहे थे। तो कुछ के हाथों में माला थी जिनके मनके फिराकर वे पूरी लय से आस्था के पथ पर आगे बढ़ते जा रहे थे। श्रद्धालुओं का समूह कहीं-कहीं जय श्री राम का उद्घोष कर अपनी भावनाओं को भी व्यक्त कर रहा था। दिन चढ़ने के साथ परिक्रमा का पारा भी चढ़ता गया।

वहीं यद्यपि यात्रा के उत्तरार्ध में लोगों के चेहरे पर थकान दिखाई दे रही थी किंतु आस्था के दम पर वे निरंतर लक्ष्य की ओर बढ़ते जा रहे थे। आस्था के जमघट में बाजार भी सज्जित रहा। जलपान आदि की दुकानों के साथ नित्य प्रयोग में आने वाली वस्तुओं की बिक्री और खरीदारी भी जमकर होती रही। पंचकोसी परिक्रमा का मुहूर्त सोमवार को सुबह आठ बज कर 53 मिनट तक है। उदया तिथि में भरोसा करने वाले साधु संत सोमवार को ही पंचकोसी परिक्रमा करेंगे। इस बीच राम नगरी का आंतरिक परिक्षेत्र भी श्रद्धालुओं से पटा रहा था।