Headlines
Loading...
यूपी: महराजगंज महिला अस्पताल में होगा इलाज, प्रसव की भी रहेगी सुविधा।

यूपी: महराजगंज महिला अस्पताल में होगा इलाज, प्रसव की भी रहेगी सुविधा।


महराजगंज। गर्भवती महिलाओं के इलाज के लिए जिला महिला अस्पताल अब शीघ्र ही चालू होगा। अस्पताल में ही उनके इलाज के साथ प्रसव और आपरेशन की सुविधा मिलेगी। डीएम सत्येन्द्र कुमार के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है और इसके लिए कवायद तेज कर दी है। वहीं 100 बेड के जिला महिला अस्पताल के निर्माण वर्ष 2016 के बाद से ही इसमें प्रसव और आपरेशन की सुविधा नहीं चालू हो सकी थी। इसके लिए गर्भवती महिलाओं को काफी दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है। 

बता दें कि इनका इलाज जिला संयुक्त चिकित्सालय में होता है। लेकिन अगर जिला महिला अस्पताल में ओपीडी के साथ प्रसव और आपरेशन की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी, तो जहां गर्भवती महिलाओं को राहत मिलेगी, वहीं सरकार ने जिस उद्देश्य से इस अस्पताल को तैयार किया है वह सार्थक हो सकेगी। 

वहीं डीएम सत्येन्द्र कुमार ने बताया कि अगले सप्ताह तक महिला अस्पताल को पूर्ण रूप से चालू करा कराने का निर्देश दिया गया है, ताकि महिलाओं को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा मिल सके। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि सोमवार तक इसे चालू कर दिया जाएगा। सिर्फ छह माह चालू थी ओपीडी, लेकिन कम नहीं रही दुश्वारी प्रयास से वर्ष 2019 में यहां गर्भवती महिलाओं की इलाज के लिए ओपीडी की सुविधा चालू की गई थी। 

वहीं इससे महिलाओं को इलाज के लिए जिला महिला अस्पताल आना पड़ता था, लेकिन जांच कराने के लिए जिला चिकित्सालय का चक्कर लगाना पड़ता था। इस व्यवस्था से गर्भवती महिलाओं की दुश्वारियां खत्म होने का नाम नहीं ले रही थी, कि कोरोना काल में अप्रैल 2020 में ओपीडी भी बंद कर कोविड हास्पिटल एल-टू बना दिया गया। तभी से यहां महिलाओं का इलाज बंद था। 

वहीं दूसरी तरफ महराजगंज में महिला अस्पताल के चालू नहीं होने के कारण यहां लंबे समय से उपलब्ध लेबर रुम के बेड, आपरेशन के उपकरण, ब्वालर मशीन, प्रसव पूर्व और प्रसव बाद भर्ती करने के लिए बेड धूल फांक रहे हैं। हालांकि वर्तमान में कर्मचारी इसकी सफाई कर व्यवस्थित करने में जुटे हैं। वहीं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण की जेडी रक्षारानी चतुर्वेदी ने शनिवार को जिला महिला अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने ओपीडी, माइनर ओटी, ओटी, लेबर रुम, आइसीयू, प्रसव कक्ष, प्रसव पूर्व और प्रसव बाद मरीजों के भर्ती करने वाले वार्ड और बेड़ों की स्थिति जायजा लिया और उसे व्यवस्थित करने का निर्देश दिया। इस दौरान मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एके राय, डा. एवी त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे।