Headlines
Loading...
यूपी: स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रयागराज के शवदाहगृहों की बदलेगी सूरत, हरित शवदाहगृह भी बनेगा।

यूपी: स्‍मार्ट सिटी मिशन के तहत प्रयागराज के शवदाहगृहों की बदलेगी सूरत, हरित शवदाहगृह भी बनेगा।


प्रयागराज। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत शवदाह गृह की भी सूरत बदलेगी। ग्रीन शवदाहगृहों का निर्माण होगा तो पुराने शवदाहगृह का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इसके साथ ही सुंदरीकरण और पार्किंग का निर्माण दो हिस्सों में होना है। इसके लिए नगर निगम ने तैयारी कर ली है। इस खबर के माध्‍यम से आप भी जानें कि शवदाहगृहों को लेकर क्‍या शहर में बदलाव होने वाले हैं।

वहीं रसूलाबाद घाट पर बने पुराने शवदाहगृह का जीर्णोद्धार व सुंदरीकरण होना है। पार्किंग, पुराने घाट का सुंदरीकरण और दो ग्रीन (हरित) शवदाहगृह का निर्माण भी होना है। ग्रीन शवदाहगृहों के निर्माण के लिए चार एजेंसियां आगे आई हैं। उन एजेंसियों की तकनीकी और वित्तीय बिड का मूल्यांकन टेंडर कमेटी कर रही है। इस सप्ताह एजेंसी चयनित होने की उम्मीद है। चयनित एजेंसी से करार होने के बाद इसी माह ग्रीन शवदाहगृह का निर्माण शुरू हो जाएगा।

बता दें कि ग्रीन शवदाहगृहों का निर्माण, पुराने शवदाहगृह का जीर्णोद्धार, सुंदरीकरण और पार्किंग का निर्माण दो हिस्सों में होना है। दोनों चरणों के कामों के लिए नगर निगम द्वारा टेंडर निकाला गया था। टेंडर खुलने पर ग्रीन शवदाहगृह के निर्माण के लिए दिल्ली की एजेंसी ग्रीन रिवल्यूशन फाउंडेशन, कुशीनगर की एजेंसी के आर कंस्ट्रक्शन और गोरखपुर की कंपनियां ऊर्जा गैसीफायर्स प्राइवेट लिमिटेड व मेसर्स उग्रसेन सिंह आगे आई हैं।

वहीं और पुराने शवदाहगृह का जीर्णोद्धार, पुराने घाट के सुंदरीकरण और पार्किंग निर्माण के लिए केवल एक एजेंसी शामिल हुई। लिहाजा, फिर से टेंडर निकाला जाएगा। इन कार्यों के लिए करीब चार करोड़ रुपये खर्च अनुमानित है। इसमें से ग्रीन शवदाहगृह के निर्माण के लिए करीब पौने दो करोड़, पार्किंग, पुराने शवदाहगृह के जीर्णाेद्धार, सुंदरीकरण, पुराने घाट और उसके पीछे के पार्क के सुंदरीकरण के लिए लगभग सवा दो करोड़ रुपये खर्च होने की संभावना है। अभी जहां लकड़ी से दाह संस्कार होता है। उन प्लेटफार्मों की चौड़ाई बढ़ाई जाएगी।

वहीं ग्रीन शवदाहगृह में विशेष मशीनें लगेंगी, जिसमें लकड़ी कम लगेगी और दाह संस्कार के लिए तापमान भी संतुलित रहेगा। प्रदूषण कम होने के कारण ही इसे ग्रीन शवदाहगृह नाम दिया गया। घाट के पास नाले के दोनों तरफ रेलिंग भी बनाई जाएगी। मुख्‍य अभियंता सतीश कुमार ने कहा कि ग्रीन शवदाहगृह का निर्माण इस महीने के अंत तक शुरू हो जाएगा। पार्किंग निर्माण, सुंदरीकरण आदि कार्याें के लिए फिर से टेंडर निकाला जाएगा।