Headlines
Loading...
यूपी: लखनऊ रामतीर्थ मार्ग पर स्थित नए आयकर विभाग कार्यालय का केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी कल उद्घाटन।

यूपी: लखनऊ रामतीर्थ मार्ग पर स्थित नए आयकर विभाग कार्यालय का केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण करेंगी कल उद्घाटन।


लखनऊ। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राजधानी लखनऊ के रामतीर्थ मार्ग पर स्थित आयकर विभाग के नवनिर्मित कार्यालय 'प्रत्यक्ष कर भवन' का शुक्रवार दोपहर 1.30 बजे उद्घाटन करेंगी। इससे पहले वह सुबह 11 बजे होटल ताज में केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड की ओर से आयोजित अलंकरण समारोह 2021 में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगी। वहीं शाम 3.30 बजे वह होटल ताज में एक राजनीतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी।

वहीं नवनिर्मित भवन में प्रधान एवं मुख्य आयकर आयुक्त, लखनऊ क्षेत्र का कार्यालय होगा। वहीं अशोक मार्ग स्थित मौजूदा आयकर कार्यालय में आयकर विभाग के डीजी इंटेलिजेंस का दफ्तर होगा। आयकर विभाग का नवनिर्मित भवन कई विशेषताओं से युक्त है। यह हरित भवन होने के साथ पारिस्थितिकी अनुकूल भी है। सोलर पैसिव डिजाइन होने के नाते इसमें प्राकृतिक प्रकाश और हवा का प्रवाह रहता है।

बता दें कि राजधानी लखनऊ के रामतीर्थ मार्ग पर 86,483 वर्ग फीट क्षेत्रफल में बना यह भवन सात मंजिला है। भवन का निर्मित क्षेत्रफल 21,527 वर्ग फीट है और सभी सात मंजिलों के लिए निर्मित क्षेत्रफल 1.3 लाख वर्ग फीट है। इसमें दो बेसमेंट कार पार्किंग और रिकार्ड रूम बनाए गए हैं। इस भवन में 150 अधिकारियों और 350 कर्मचारियों के बैठने की क्षमता है। इसके अलावा इस भवन में 180 व्यक्तियों की क्षमता वाला एक अत्याधुनिक प्रेक्षागृह और तीन सम्मेलन कक्ष भी हैं।

वहीं दूसरी तरफ़ प्रत्यक्ष कर भवन की सातवीं मंजिल पर एक अतिथि गृह है, जिसमें वरिष्ठ अधिकारियों के लिए दो सुइट और अन्य अधिकारियों के लिए नौ कमरे बनाए गए हैं। सातवें तल पर जिम, रीडिंग लाउंज व अत्याधुनिक किचन भी बना है। भवन में एक बड़ी लाइब्रेरी और महिला कर्मचारियों के बच्चों के लिए क्रेच की सुविधा भी उपलब्ध है। भवन का निर्माण एनबीसीसी ने किया है।