Headlines
Loading...
पंजाब: गुरुदासपुर में आवारा कुत्तों का बेखौफ आतंक से आमजन हुए परेशान, रोजाना 10 से 15 लोगों को काट रहे कुत्ते।

पंजाब: गुरुदासपुर में आवारा कुत्तों का बेखौफ आतंक से आमजन हुए परेशान, रोजाना 10 से 15 लोगों को काट रहे कुत्ते।


पंजाब। गुरदासपुर में पिछले लंबे समय से आवारा कुत्ते शहरवासियों के लिए परेशानी का सबब बने हुए हैं। इस समय शहर के हर बाजार और गली-मोहल्ले में आवारा कुत्ते घूमते दिखाई देते हैं। इनके आतंक से सताए रोजाना 10 से 15 लोग सिविल अस्पताल में एंटी रैबीज का टीका लगवाने के लिए पहुंचते है। 

वहीं कुछ साल पहले तक नगर कौंसिल द्वारा आवारा कुत्तों को काबू करके उनकी नसबंदी की जाती थी, लेकिन अब ऐसी नहीं हो रहा है। हालांकि एक सप्ताह पहले कुत्तों को पकड़ने की मुहिम चलाई थी, जो अब फिर ठप हो गई है। इसके चलते आवारा कुत्तों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

वहीं दूसरी तरफ़ पुलिस लाइन रोड, गीता भवन रोड, बस अड्डा, मोहल्ला इस्लामाबाद, गोपाल नगर, कालेज रोड, मंडी क्षेत्र में इनकी संख्या अधिक है। ये आवारा कुत्ते वाहन चालकों पर भौंकते हैं और काटने के लिए पीछे दौड़ते हैं। इस कारण कई बार राहगीर गिरकर घायल भी हो चुके हैं। इसके चलते लोगों में दहशत का माहौल बना रहता है।

वहीं सिविल अस्पताल की डिस्पेंसरी के इंचार्ज ने बताया कि पिछले कुछ समय से कुत्ते के काटने के कारण अस्पताल आने वाले मरीजों की संख्या बढ़ गई है। शहर में रोजाना करीब 10 से 15 लोग कुत्ते के काटने पर अस्पताल में टीका लगवाने आते है। एक व्यक्ति को नोच कर कुत्तों ने मार डाला था। 

बता दें कि वहीं बीते 11 जुलाई कोगीता भवन रोड पर रात ढाई बजे आवारा कुत्तों ने रास्ते से गुजर रहे एक व्यक्ति पर हमला कर दिया था। उसके कपड़े फाड़ दिए और उसे कई जगह पर नोच नोच कर घायल कर दिया। इलाका वासियों ने सुबह छह बजे घायल व्यक्ति को देखा और थाना सिटी की पुलिस को सूचित किया। पुलिस कर्मचारियों ने एंबुलेंस से घायल को सिविल अस्पताल में पहुंचाया, जहां पर उसने दम तोड़ दिया। 

वहीं दूसरी तरफ़ दूसरी घटना बीते 21 जुलाई को हनुमान चौक के पास रात करीब साढ़े नौ बजे सब्जी बेच रहे रेहड़ी चालक पर अवारा कुत्तों के झुंड ने हमला कर गिया। कुत्तों से बचने के लिए सब्जी विक्रेता कोशिश करता रहा। उसने वहां से रेहड़ी के साथ भागने का प्रयास किया। मगर कुत्तों ने उसपर भौंकना शुरू कर दिया। उसके शोर मचान के बाद आसपास के लोगों ने पत्थर मारकर कुत्तों को वहां से भगाया। 

वहीं तीसरी घटना बीते 25 जुलाई को तिब्बड़ी रोड पर सुबह सात बजे सैर कर रहे एक व्यक्ति के पैर पर आवारा कुत्तों ने काट लिया। आसपास के लोगों ने कुत्तों के झुंड से व्यक्ति को बचाया। अगर थोड़ी सी भी देरी हो जाती तो कुत्तों व्यक्ति को बुरी तरह नोच डालते। 

वहीं चौथी घटना 27 जुलाई को गीता भवन रोड पर कुत्तों ने युवक के पैर पर काट लिया। युवक जान बचाकर बड़ी मुश्किल से वहां से भागा। मगर कुत्ते पीछे ही भागने लगे। युवक ने एक दुकान में घुसकर अपना पीछा छुड़वाया। 

वहीं बता दें कि नगर कौंसिल के ईओ अशोक कुमार ने बताया कि कौंसिल द्वारा शहर के सभी आवारा कुत्तों की नसबंदी की जा रही है।