Headlines
Loading...
नई दिल्ली: 12 से 18 साल के बच्‍चों को भी लगेगा कोविड रोधी कोवैक्‍सीन टीका।

नई दिल्ली: 12 से 18 साल के बच्‍चों को भी लगेगा कोविड रोधी कोवैक्‍सीन टीका।

                                 Sumit Malviya Reporter

नई दिल्ली। देश में बढ़ रहे कोरोना के नए खतरे के बीच 12-18 साल के लोगों में कोरोना का टीका लगाए जाने की मंजूरी मिल गई है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन के खतरे के बीच ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया डीसीजीआइ ने भारत बायोटेक के कोवैक्सीन को 12 से 18 साल के बच्‍चों व किशोरों पर आपातकालीन इस्‍तेमाल को लेकर मंजूरी दे दी है। कोरोना के नए खतरे के बीच इसे लेकर लगातार चर्चा जारी थी, जिस पर अब बड़ा फैसला आया है। हालांकि, देश में अभी 18 या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को ही कोरोना वैक्सीन लगाई जा रही है।

वहीं भारत बायोटेक की कोवैक्सीन अब भारत में बच्चों के लिए उपयोग के लिए स्वीकृत दूसरा टीका है। इससे पहले जायकोव-डी पहला ऐसा टीका था, जिसे डीसीजीआइ की ओर से 12 वर्ष और इससे अधिक आयु के लोगों के लिए अनुमति दी गई थी। हालांकि, केंद्र सरकार ने फिलहाल टीके की खुराक केवल वयस्कों को ही देने का फैसला किया था।

वहीं कोवैक्सिन को दो खुराक में बच्चों में लगाया जाएगा। पहली और दूसरी खुराक के बीच 28 दिनों के अंतराल रखा जाएगा। सरकार को सौंपे गए परीक्षण के आंकड़ों के अनुसार वयस्कों और बच्चों के लिए टीके का अंतर और खुराक समान होगा।

वहीं दूसरी तरफ़ रिपोर्ट्स के मुताबिक सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी सेक ने अक्टूबर में डीजीसीआई को बच्चों के लिए कैवैक्सीन का आपातकालीन उपयोग देने की सिफारिश की थी। अगर दुनिया में बच्चों की वैक्सीन की बात करें तो फाइजर बायोटैक 5 साल से ऊपर बच्चों के लिए वैक्सीन बना रही है। ये वैक्सीन अमेरिका और यूरोप में लगनी शुरू भी हो चुकी है।