Headlines
Loading...
यूपी: चंदौली में विदेश से आए 130 प्रवासियों से कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट।

यूपी: चंदौली में विदेश से आए 130 प्रवासियों से कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट।


चंदौली। जिले में विदेश से 130 प्रवासी आए हैं। उनके जरिए संक्रमण का खतरा बढ़ गया है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद हो गया है। निगरानी समितियों को सक्रिय कर दिया है। आशा कार्यकर्ता भी अपने स्तर से विदेश से आने वाले प्रवासियों का पता लगा रही हैं। प्रवासियों की कोरोना जांच कराकर आइसोलेट किया जाएगा, ताकि संक्रमण तेजी से न फैलने पाए।

वहीं प्रवासियों के जरिए ही 2019 में कोरोना ने जिले में दस्तक दी थी। ऐसे में इस बार भी खतरा मंडराने लगा है। कोरोना का खतरनाक वैरिएंट ओमिक्रोन प्रवासियों के जरिए सामने आया है। देश के कई प्रदेशों में संक्रमितों के मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कोरोना की तीसरी लहर की आशंका व्यक्त कर रहे हैं। 

वहीं दूसरी तरफ़ जिले में भी एक दिसम्बर से अब तक 130 लोग विदेश से आए हैं। इसमें अधिकांश खाड़ी देशों से आए हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग पूरी सतर्कता बरत रहा है। आरआरटी (रैपिड रिस्पांस टीम), निगरानी समितियों व आशा कार्यकर्ताओं को सक्रिय कर दिया गया है।

वहीं दूसरी तरफ़ जिले में निगरानी के लिए 803 निगरानी समितियां गठित की गई हैं। 734 समितियां ग्राम पंचायतों में निगरानी कर रहीं। वहीं नगरीय इलाकों में 69 समितियां नजर रख रही हैं। ग्राम प्रधानों व वार्ड सभासदों के नेतृत्व में गठित समितियों के सदस्यों को कंट्रोल रूम का नंबर दिया गया है। उनकी सूचना के आधार पर आरआरटी पहुंचकर आवश्यक कार्रवाई करती है।

वहीं जिलाधिकारी संजीव सिंह ने संक्रमण को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए प्रशासनिक, पुलिस व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। जिस अधिकारी के क्षेत्र में संक्रमण फैलेगा, उसकी जिम्मेदारी व जवाबदेही होगी।

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण बढ़ाने पर जोर दे रहा है। जिला प्रतीरक्षण अधिकारी डाक्टर आरबी शरण ने बताया कि 90 फीसद लोगों को पहली और 40 फीसद को दूसरी डोज लग चुकी है। दूसरी डोज लगवाने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। वैक्सीन संक्रमण से बचाव में कारगर है।

वहीं दूसरी तरफ़ डाक्टर वीपी द्विवेदी, सीएमओ ने कहा कि जिले में विदेश से 130 प्रवासियों के आने की सूचना है। उनका पता लगाया जा रहा है। उनकी कोरोना जांच के साथ ही आइसोलेशन में रखा जाएगा। कोरोना संक्रमण की चुनौती को लेकर विभाग तैयार है। 100 बेड, 20 वेंटिलेटर के साथ ही अन्य जरूरी इंतजाम किए जा रहे हैं।