Headlines
Loading...
उत्तराखंड: देहरादून में आइएमए से पास आउट होकर अधिकारी बने 40 अफगानी।

उत्तराखंड: देहरादून में आइएमए से पास आउट होकर अधिकारी बने 40 अफगानी।


देहरादून। भारतीय सैन्य अकादमी से शनिवार को 319 युवा बतौर लेफ्टिनेंट भारतीय सेना का हिस्सा बने। साथ ही दस मित्र देश के भी 68 कैडेट पासआउट हुए। इनमें अफगानिस्तान के 40 युवा अफसर की वापसी को लेकर अभी असमंजस बना हुआ है। अन्य मित्र देशों की भांति अफगानिस्तान के यह युवा अफसर वतन कब लौटेंगे, इसे लेकर स्थिति साफ नहीं हुई है। बताया जा रहा है कि फिलहाल यह सैन्य अकादमी में ही रहेंगे। रक्षा मंत्रालय व विदेश मंत्रालय से दिशा-निर्देश मिलने के बाद ही अगला कदम उठाया जाएगा।

बता दें कि आइएमए में भारत के अलावा 33 मित्र देश के कैडेट्स को भी सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है। इनमें अफगानिस्तान भी शामिल है। अन्य मित्र देशों की तुलना में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त करने वालों में अफगानिस्तान के कैडेट की संख्या अधिक होती है। 43 अफगान कैडेट वर्तमान में भी अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। लेकिन, बीती जुलाई अगस्त में अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने के बाद इन युवा अफसर के सामने अजीब स्थिति आ खड़ी हुई है।

वहीं दूसरी तरफ अफगानिस्तान में अब पूरी तरह तालिबान का शासन है और सेना भी तालिबान के नियंत्रण में है। इन परिस्थितियों में आइएमए में सैन्य प्रशिक्षण प्राप्त कर पास आउट हो चुके अफगानिस्तान के युवा अफसर भी उलझन में हैं। अकादमी के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक इस संदर्भ में रक्षा मंत्रालय व विदेश मंत्रालय से दिशा निर्देश लिए जा रहे हैं। वहां से जो भी आदेश प्राप्त होगा आगे उसी अनुसार कार्रवाई की जाएगी।