Headlines
Loading...
बिहार: गया में मंगोलिया से आया सुरक्षा अधिकारी भी मिला कोरोना पाजिटिव, ओमिक्रोन की आशंका में हाे रही जांच।  .

बिहार: गया में मंगोलिया से आया सुरक्षा अधिकारी भी मिला कोरोना पाजिटिव, ओमिक्रोन की आशंका में हाे रही जांच। .


बिहार। बोधगया पहुंचे मंगोलियाई संसद के शिष्टमंडल के एक सुरक्षा अधिकारी के कोरोनावायरस संक्रमित मिलने से हड़कम्‍प मच गया है। मंगोलियाई शिष्‍टमंडल गया के महाबोधि मंदिर सहित कई अन्‍य जगह गया था। मंगोलिया के संसद के अध्यक्ष गोम्बोजव झंडनशतर के नेतृत्व में आए इस शिष्टमंडल ने बीते बुधवार को उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू से भी मुलाकात की थी। 

वहीं सुरक्षा अधिकारी के कोरोना पाजिटिव मिलने के बाद अब उसके संपर्क में आए लोगों का पता लगाकर उनकी भी कोरोना जांच की जा रहा है। फिलहाल, उसे गया के एक होटल में रखा गया है। वह ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित था या नहीं, इसके लिए जांच सैपंल की जीनोम सिक्‍वेंसिंग भी कराई जा रही है।

बता दें कि मंगोलिया संसद का शिष्टमंडल गुरुवार को विशेष विमान से गया एयरपोर्ट उतरा था। संक्रमित पाया गया सुरक्षा अधिकारी फ्लाइट छूट जाने के कारण बाद में दिल्‍ली से फ्लाइट से पटना पहुंचा था। फिर, वह पटना से सड़क मार्ग से बोधगया पहुंचा था। अब दिल्‍ली से पटना व बोधगया तक उसके संपर्क में आए लोगों की पड़ताल की जा रही है।

वहीं शिष्टमंडल बोधगया के जिस होटल में ठहरा था, वहां के सभी 42 कर्मियों की रैपिड एंटीजन किट से कोरोना जांच कराई गई। सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। सभी कर्मियों की आरटीपीसीआर से कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए हैं, जिनकी रिपोर्ट अभी नहीं आई है। संक्रमित सुरक्षा अधिकारी के अलावा मंगालियाई शिष्‍टमंडल के शेष 22 सदस्‍य कोरोना नेगेटिव पाए गए। वे वापस लौट चुके हैं। जबकि, संक्रमित मिला सुरक्षा अधिकारी गया के एक होटल में रखा गया है।

वहीं शिष्‍टमंडल ने दिल्‍ली में उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू से मुलाकात की थी। गया पहुंचने के बाद शिष्‍टमंडल महाबोधि मंदिर गया था। शिष्‍टमंडल के सदस्‍य ढुंगेश्वरी पर्वत भी घूमने गए थे। शिष्‍टमंडल में शामिल सुरक्षा अधिकारी फ्लाइट छूट जाने के कारण दूसरी फ्लाइट से दिल्‍ली से पटना आकर सड़क मार्ग से गया पहुंचा था। 

वहीं अब संक्रमित सुरक्षा अधिकारी के संपर्क में आए लोगों की पड़ताल व जांच की जा रही है। साथ ही ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए संक्रमित सुरक्षा अधिकारी के सैंपल की जीनोम सिक्‍वेंसिंग कराई जा रही है। जीनोम सिक्‍वेंसिंग की उच्‍च स्‍तरीय जांच से कोरोना के वेरिएंट का पता चल पाएगा। इससे यह तय हो जाएगा कि मंगोलियाई सुरक्षा अधिकारी ओमिक्रोन संक्रमित है या नहीं।