Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी के चेतगंज में कहीं चलने के लिए सड़क नहीं तो कहीं गड्ढों ने रोका रास्ता। .

यूपी: वाराणसी के चेतगंज में कहीं चलने के लिए सड़क नहीं तो कहीं गड्ढों ने रोका रास्ता। .

                                 𝕊.𝕂.𝔾𝕦𝕡𝕥𝕒 ℝ𝕖𝕡𝕠𝕣𝕥𝕖𝕣 

वाराणसी। शहर की घनी आबादी वाले इलाकों में शुमार चेतगंज क्षेत्र में समस्याओं का अंबार है। एक ओर पानी, सड़क और सीवर जैसी मूलभूत सुविधाओं से इलाकाई बाशिंदों को वंचित रहना पड़ रहा है। वहीं चेतगंज क्षेत्र के मोहल्लों में विकास कार्य सिर्फ कागजों पर सिमट कर रह गए हैं। हकीकत में उन्हें अब तक सतह पर नहीं लाया जा सका है। एक प्रकार से सेनपुरा, चौरछठवा, सिरगोवर्धन, पानदरीबा, औरंगाबाद, आंशिक लहुराबीर और मलिन बस्ती में दुर्व्यवस्थाओं का अंबार है।

वहीं विकास कार्य के नाम पर चौरछठवा मोहल्ले में नई पेयजल लाइन बिछाई गई। यहां पाइप लाइन चेतगंज चौराहे के मोड़ तक बिछाकर ठीकेदार और कर्मचारी भूल गए। हालात यह है कि इस बेपरवाही से उभरे गड्ढों के बीच राहगीरों के लिए पैदल चलना भी मुश्किल हो गया है। 

वहीं सरकार की महत्त्वाकांक्षी योजना के तहत चेतगंज क्षेत्र में घर-घर तक पानी कनेक्शन देने की कवायद चल रही है। इस योजना को मूर्तरूप देने में घोर लापरवाही बरती जा रही है। पिपलानी कटरा के समीप जगह-जगह चेंबर बनाकर छोड़ दिया गया है। यहां सुरक्षा नियमों की अनदेखी की जा रही है। ऐसे में वाहन चालक प्रतिदिन चेंबर में फंस कर गिर रहें हैं।

वहीं चेतगंज क्षेत्र में जिम्मेदारों की बेपरवाही के लिए एक तस्वीर ही काफी है। जहां, एक तरफ इलाकाई लोगों को पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, दूसरी ओर लापरवाही के चलते रोजाना हजारों लीटर पेयजल नाली में बह रहे हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार मिनी नलकूप की टोटियां काफी दिनों से खराब है। 

वहीं दूसरी तरफ़ कोई सुधि लेने वाला नहीं है। वहीं क्षेत्र में पेयजल के लिए चेंबर बनाकर छोड़ दिया गया। यहां रोजाना कोई न कोई गिरकर चोटिल होता है। क्षेत्र में सड़क की हालत काफी खराब है। जगह-जगह गड्ढे उभर आए हैं। किसी भी क्षेत्र में विकास के लिए सड़कों का अच्छा होना जरूरी है।