Headlines
Loading...
यूपी: इटावा में विद्युत सखी बन महिलाएं वसूलेंगी अब बिजली का बिल। .

यूपी: इटावा में विद्युत सखी बन महिलाएं वसूलेंगी अब बिजली का बिल। .


इटावा। उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन उप्र पावर कारपोरेशन निगम लिमिटेड एवं आइसीआइसीआइ बैंक द्वारा विद्युत बिल कलेक्शन के लिए एक नया स्मार्ट एप लांच किया गया है। इसमें विद्युत सखी अब बिल कलेक्शन का कार्य कर सकेंगी। नए विद्युत एप की जानकारी के लिए जनपद की समस्त कार्यरत विद्युत सखियों का प्रशिक्षण का आयोजन विकास भवन के प्रेरणा सभागार में किया गया।

वहीं प्रशिक्षण का शुभारंभ उपायुक्त स्वत: रोजगार बृजमोहन अंबेड एवं अधीक्षण अभियंता विद्युत विभाग पंकज अग्रवाल द्वारा दीप प्रज्वलन करके किया गया। अंबेड ने कहा कि विद्युत सखी मोबाइल एप के आने से ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत कलेक्शन में सुगमता आएगी। इनके कमीशन की धनराशि मिलने में जो विलंब होता था, वह अब सरल और सहज हो जाएगा, जिससे इनका आत्मविश्वास तो बढ़ेगा ही साथ ही आय का सृजन होगा।

वहीं दूसरी तरफ़ एसई अग्रवाल ने बताया कि सभी विद्युत सखियों को कैंपों के माध्यम से कलेक्शन के माध्यम में आय में वृद्धि होगी तथा विद्युत विभाग हरसंभव प्रयास विद्युत सखियों को आगे बढ़ाने तथा जनपद को पुन: शीर्ष स्थान प्राप्त करेगा। जिला मिशन प्रबंधक सूर्य नारायण पांडेय ने बताया कि सभी विद्युत सखियों का एक यूनिट कोड जनरेट किया गया है।

वहीं जिसके माध्यम से वालेट रिचार्ज न होने की समस्या तथा कमीशन पाने की जो लंबी प्रक्रिया होती थी, वह समाप्त हो जाएगी। आइसीआइसीआइ बैंक की मैनेजर समीक्षा ने इस एप के बारे में विद्युत सखियों को विस्तृत रूप से जानकारी दी। उनके सवालों का मौके पर ही निस्तारण भी किया। मौके पर अधिशासी अभियंता एसके मिश्रा, ब्रांच मैनेजर सोमेंद्र मिश्रा, गुदीन शुक्ला, नोडल बीएमएम मनीष कुमार सिंह सहित कांति, अर्चना, गीता, प्रियंका एवं अन्य प्रशिक्षु महिलाएं उपस्थित रहीं।