Headlines
Loading...
यूपी: वाराणसी में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी की पहल पर हर वर्ष महापौर सम्मेलन का होगा आयोजन।

यूपी: वाराणसी में केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी की पहल पर हर वर्ष महापौर सम्मेलन का होगा आयोजन।


वाराणसी। केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अखिल भारतीय महापौर सम्मेलन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र काशी में पहला महापौर सम्मेलन हुआ है। इसे आगे भी जारी रखा जाएगा। हर वर्ष देश के किसी न किसी शहर में आयोजन होगा। इसके लिए कुछ शहरों ने मेजबानी का आग्रह किया है। आगामी महापौर सम्मेलन दो दिवसीय होगा। एक दिन महापौर मंथन करेंगे तो दूसरे दिन निकाय के अफसरों की चर्चा होगी।

वहीं केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अब सरकार न्यू अर्बन प्लानिंग (नगर आयोजना) पर काम करेगी। वर्ष 2030 तक देश को 10 ट्रिलियन डालर यानी 10 लाख करोड़ डालर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य प्राप्त करने में देशभर के नगरीय निकाय मदद करेंगी। पीएम के नेतृत्व ने नगरीय विकास के साथ ही स्वच्छता बहुत काम हुआ है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि पीएम आवास योजना के लिए एक करोड़ 14 लाख मकानों को मंजूरी दी है, जिनमें से 90 लाख निर्माणाधीन हैं। 

वहीं वर्ष 2022 तक हर गरीब परिवार का अपना पक्का मकान होने का सपना पूरा करने में यह सम्मेलन सहयोग करेगा। वहीं, वाराणसी हेरिटेज सिटी व स्मार्ट सिटी योजना के तहत संस्कृति व धरोहरों को संरक्षित रखते हुए शहर को स्मार्ट बनाया जा रहा है। उन्होंने शहरी व नगरीय विकास से जुड़ी योजनाओं व परियोजनाओं की प्रगति के बारे में भी बताया। कहा कि श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के नव्य और भव्य स्वरूप को देखकर पूरी दुनिया में यह संदेश गया है कि किस तरह संस्कृति को सहेजकर विकास किया जा रहा है।