Headlines
Loading...
यूपी: पूरे प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी में अब जुटेगी प्रशासनिक मशीनरी, आयोग ने समय से तैयारी करने को दिया निर्देश।

यूपी: पूरे प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारी में अब जुटेगी प्रशासनिक मशीनरी, आयोग ने समय से तैयारी करने को दिया निर्देश।


लखनऊ। निर्वाचन आयोग भारत सरकार ने शुक्रवार को वाराणसी, मीरजापुर व आजमगढ़ मण्डल की विधानसभा चुनाव की तैयारी की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को समय से तैयारी करने के निर्देश दिए। बताया जा रहा है कि अब तक की तीनों मण्डल की तैयारी को लेकर आयोग ने असन्तोष जताया । खासकर वाराणसी की तैयारी को लेकर। आदेश दिया कि तैयारी समय से पूरी करें।

वहीं आयोग ने इस बार स्वीप के लिए भी कई ने टारगेट दिए हैं। इसमे मुख्य रूप से मतदाता सूची के प्रकाशन के बाद मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम देखने तरीके बताने का। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में एक बूथ सिर्फ महिला के लिए निर्धारित भी करना है। इस बूथ पर तैनात मतदान कर्मी भी महिला होंगी। स्वीप के साथ इस बार प्रशासन के लिए भी यह कार्य किसी चुनोती से कम नहीं होगा क्योंकि उक्त बूथ के पुरुष वोटरों को अन्यत्र बूथ पर शिफ्ट करना होगा। आयोग ने पहली प्राथमिकता वोटर लिस्ट का सही होना बताया है। 

वहीं यह चुनाव की नीव है। हम सबकी जिम्मेदारी है कि सही वोटर का नाम लिस्ट में होना चाहिए, छूटना नहीं चाहिये। पांच जनवरी 2022 को फाइनल लिस्ट का प्रकाशन होने के बाद लोगों तक यह सूचना विभिन्न माध्यमों से दी जाय और स्वीप की रणनीति और अच्छी तरह से संचालित करते हुए वोटर लिस्ट में अपना नाम देखने के तरीके बताये जायें जिससे कि वे अपना-अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकें।

वहीं दूसरी तरफ़ आयोग ने सभी जिलों को यह भी टारगेट दिया है कि बूथ पर जरूरत की सभी सुविधाएं मुहैया हो। रोशनी का बेहतर प्रबन्ध। पेयजल की व्यवस्था। इसी के साथ दिव्यांगजन के लिए रैंप आदि। पांच से ज्यादा बूथ वाले केन्द्रों पर विशेष ध्यान देने के लिए भी आयोग ने निर्देशित किया है। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने को भी निर्देशित किया है। सभी जनपदों में पार्टी रैलियों, जन सभाओं के लिए स्थलों को चिन्हित कर फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व पर उपलब्ध कराने को कहा है। 

वहीं आयोग के उक्त निर्देश के क्रम में अब जिलों में तैयारी तेज होगी। आयोग ने कर्मियों की ट्रेनिंग को लेकर भी गंभीर होने की बात कही है। कहा है कि पोलिंग पार्टियों की ट्रेनिंग अच्छी तरह से करायें ताकि एकदम ट्रेंड हों। मतदान केन्द्रों पर पोलिंग पार्टियों के ठहरने तथा सिक्युरिटी पर्सन्स के लिए बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के भी निर्देश दिए हैं।

बता दें कि वहीं आयोग ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि ईवीएम और वीवीपैट जिलों में पर्याप्त मात्रा में हैं। सभी मशीने थर्ड जनरेशन की हैं जिसमें अन्य एडवांस सुरक्षात्मक फीचर्स डाले गए हैं जो हर जिलों को पर्याप्त मात्रा में कंट्रोल यूनिट 120 फीसद तथा वीवीपैट 130 फीसद उपलब्ध करायी गयी है। आयोग ने चुनाव आचार संहिता को।कड़ाई से अनुपालन का भी निर्देश दिया है।