Headlines
Loading...
यूपी: जाैनपुर शहर रासमंडल में वोटर दादी उम्र 114 की और मतदान को लेकर उत्साह युवाओं जैसा ही कायम।

यूपी: जाैनपुर शहर रासमंडल में वोटर दादी उम्र 114 की और मतदान को लेकर उत्साह युवाओं जैसा ही कायम।


जौनपुर। नाम महारानी देवी सिंह उम्र 114 वर्ष, लेकिन लोकतंत्र के महापर्व रूपी चुनाव को लेकर उनका जोश 18 साल के युवाओं को भी मात देता है। आज हम इनकी बात इस वजह से कर रहे है, क्योंकि विधानसभा चुनाव 2022 में मतदान को लेकर इस उम्र में भी इनके अंदर काफी उत्साह है। 

वहीं उनका कहना है कि उनके पति कहा करते थे कि महिलाएं आगे आएंगी तो पूरा परिवार वोट करेगा। उम्र के इस पड़ाव में वोटर दादी ट्राई साइकिल पर सवार होकर बहू के साथ वोट करने जाती हैं। इस दौरान वह आस-पास व रास्ते भर में लोगों को मतदान के लिए प्रेरित भी करती हैं।

वहीं शहर के रासमंडल निवासी महारानी देवी आजादी के बाद से हर विधानसभा, लोकसभा, निकाय चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग करती आ रही हैं। अब तक वह 17 बार विधानसभा चुनाव में मतदान कर चुकी हैं। इनके पति स्वतंत्रता संग्राम सेनानी रामेश्वर प्रसाद सिंह थे। महारानी देवी ने अपने पति के साथ स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी सहित अन्य क्रांतिकारियों का स्वागत भी कर चुकी हैं। 

वहीं इनकी लोकप्रियता का आलम यह है कि अक्सर चुनाव से पहले व गांधी जी के जन्मतिथि पर जिलाधिकारी आकर इनको सम्मानित करते हैं। बहू विमला सिंह ने बताया कि सासू मां आजादी से पूर्व अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ने के लिए ससुर रामेश्वर सिंह का हमेशा साथ देती थीं। मतदान के लिए वह काफी उत्साहित रहती हैं। 

वहीं उनका कहना है कि वोट करके अपने पसंद का जनप्रतिनिधि चुने, जिससे बाद में किसी प्रकार की असंतुष्टि न रहे। रासमंडल वार्ड के सभासद अबुजर अहमद ने कहा कि वह मोहल्ले में युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत हैं। वह हमेशा से अपने आस-पास के लोगों को वोट के लिए जागरूक करती रहती हैं।