Headlines
Loading...
यूपी इलेक्शन 2022 : सोशल मीडिया पर कांग्रेस आज से शुरू करेगी Youth Speak Up Campaign

यूपी इलेक्शन 2022 : सोशल मीडिया पर कांग्रेस आज से शुरू करेगी Youth Speak Up Campaign

लखनऊ: कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी (Congress leader Rahul Gandhi) और राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी (Congress leader Priyanka Gandhi) ने शुक्रवार को दिल्ली में यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) के लिए युवा घोषणा पत्र जारी किया था. इसे लेकर शनिवार को लखनऊ स्थित कांग्रेस मुख्यालय पर कांग्रेस एवं मीडिया कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की.

इस दौरान उन्होंने युवा घोषणा पत्र से संबंधित कई बिंदुओं को सामने रखा. उन्होंने पिछली सरकारों पर युवाओं के साथ छल करने का आरोप लगाया. साथ ही कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर युवाओं की समस्याओं को दूर किया जाएगा. रविवार से कांग्रेस स्पीक अप अभियान (Congress speak up campaign) शुरू कर रही है. इसमें युवा बेरोजगारों को जोड़ा जाएगा. उन्हें घोषणा पत्र के बारे में जानकारी दी जाएगी और पिछली सरकारों की नाकामियों को साझा किया जाएगा.


मीडिया चेयरमैन नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने कहा कि यूपी में कांग्रेस की जब तब सरकार रही तब तक बराबर काम होता रहा, लेकिन आगे की सरकारों ने कोई काम नहीं किया. यूपी के युवाओं को भर्ती के लिए कांग्रेस के पास रोजगार दिलाने की पूरी योजना है, इसलिए घोषणा पत्र जारी किया गया है. कांग्रेस की सरकार बनने पर 20 लाख नौकरियां दी जाएंगी, उसमें आठ महिलाएं होंगी और 12 लाख पुरुष होंगे.

शिक्षा बजट बढ़ाकर सभी कॉलेज और विश्वविद्यालय को अपग्रेड किया जाएगा. सरकारी नौकरियों में भर्ती प्रक्रिया के लिए एक जॉब कैलेंडर बनाया जाएगा इसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा नियुक्ति की तारीख में दर्ज होंगे. इसका उल्लंघन होने पर संबंधित व्यक्ति के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी. भर्ती विधान में कई सेक्शन हैं. जिसमें युवाओं को अलग-अलग समस्याओं पर फोकस किया गया है.

प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के लगभग 15 हजार पद खाली पड़े हैं. बेसिक शिक्षा में 10 हजार प्रधान अध्यापकों की कमी को पूरा किया जाएगा. माध्यमिक विद्यालय में 38 हजार पद खाली पड़े हैं, उन्हें भी भरा जाएगा. हमारी सरकार बनने के बाद उच्च शिक्षा और महाविद्यालयों में शिक्षकों के जो 8000 पद खाली पड़े हैं उनको भरने का काम किया जाएगा.

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के खाली पड़े लगभग 19 हजार पदों को भरा जाएगा. उर्दू शिक्षकों के साथ ही पुलिस विभाग में खाली पड़े पदों को भी भरा जाएगा. यूपी में युवा उद्यमियों के लिए 5 हजार करोड़ का स्टार्टअप बनाया जाएगा. इसमें 30 साल से कम उम्र के युवाओं को प्राथमिकता दी जाएगी. सरकारी भर्ती के आरक्षण के घोटाले को रोकने के लिए हर भर्ती के लिए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक (Social Justice Supervisor) नियुक्त होंगे. दलित, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस छात्रों के लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई जाएगी.

मल्लाह और निषादों के लिए विश्वस्तरीय संस्थान बनाया जाएगा. इसमें उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा. अति पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना व्यवसाय करने के लिए एक फीसदी ब्याज की दर पर लोन दिया जाएगा. यूपी में युवाओं में नशे की लत बढ़ गई है उसको रोकने व युवाओं को नशे के जाल से निकालने के लिए एक सेंटर खोला जाएगा जो युवाओं की काउंसलिंग करेगा.

यूपी इलेक्शन को लेकर कांग्रेस पार्टी सोशल मीडिया पर पूरी तरह तैयार है. रविवार को सुभाष चंद्र बोस जयंती पर यूपी कांग्रेस का सोशल मीडिया विभाग प्रदेशव्यापी स्पीक अप अभियान शुरू करेगा. सोशल मीडिया पर यूपी के बेरोजगार युवा फेसबुक और ट्विटर पर युवा घोषणा पत्र और पिछली सरकारों की नाकामियों को साझा करेंगे, साथ ही युवा कांग्रेस और एनएसयूआई भी जमीनी स्तर पर जगह-जगह स्टॉल लगाकर बेरोजगार युवाओं से फॉर्म भरवाकर उन्हें रोजगार का पंजीयन क्रमांक भी आवंटित करेगा.

नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने कहा कि हम अपने बड़े नेताओं की आवाज कैसे युवाओं तक पहुंचाएं, इसके लिए हमने रणनीति बना ली है. कांग्रेस पार्टी सोशल मीडिया के माध्यम से जन-जन तक अपनी बात पहुंचाने का पूरा प्रयास करेगी. पार्टी से लगातार नेताओं के पलायन पर नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने कहा कि जो संघर्ष नहीं कर सकता वही पलायन करता है. जो संघर्ष करेगा वह कांग्रेस में रुकेगा. जो बिकाऊ होते हैं वह भाग जाते हैं, जो बिकाऊ नहीं होते हैं वह एक जगह रुकते हैं.