Headlines
Loading...
पंजाब: आखिर कब बनेगी चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाइन, 28 किमी का प्रोजेक्ट 15 साल से शुरू ही नहीं हुआ।

पंजाब: आखिर कब बनेगी चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाइन, 28 किमी का प्रोजेक्ट 15 साल से शुरू ही नहीं हुआ।


पंजाब। चंडीगढ़ -बद्दी के बीच रेलवे लाइन बिछाने के प्रोजेक्ट की साल 2007 में घोषणा हुई थी। 15 साल गुजर जाने के बाद भी अब तक यह घोषणा सिरे नहीं चढ़ पाई है। इस प्रोजेक्ट का काम अभी तक शुरू नहीं हुआ है। केंद्रीय बजट के दौरान इस प्रोजेक्ट पर भी कोई बड़ा एलान हो सकता है। इस बात के कयास इसलिए लगाए जा रहे हैं।

वहीं क्योंकि हिमाचल प्रदेश व हरियाणा सरकार ने चंडीगढ़ -बद्दी रेललाइन निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कर लिया है। इसी बाबत हाल ही में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव से भी मुलाकात कर इस प्रोजेक्ट को जल्द शुरू करने का आग्रह किया था। वहीं अंबाला मंडल के रेलवे अधिकारियों का कहना है कि प्रोजेक्ट से संबंधित तमाम औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं, उम्मीद है कि इसका निर्माणकार्य जल्द शुरू होगा।

वहीं चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन के प्रोजेक्ट को रेलवे ने वर्ष 2007 में घोषित किया था। यह रेल लाइन 28.4 किलोमीटर की होगी। इस प्रोजेक्ट का ज्यादातर हिस्सा हरियाणा के पंचकूला जिले (25 किलोमीटर) में पड़ता है, जबकि हिमाचल में इसका सिर्फ 3.4 किलोमीटर का हिस्सा पड़ता है। प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 1540 करोड़ रुपये है। 

वहीं प्रोजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण का काम सबसे मुश्किल था, जिसे अभी पूरा कर लिया गया है। यह रेल लाइन हिमाचल और हरियाणा के के नौ गांवों से होकर गुजरती हुई बद्दी तक पहुंचेगी । यह रेल लाइन सराज माजरा, शीतलपुर, कल्याणपुर, चक-जंगी, लांडेवाल, केंदुवाल, बिलनवाली गुजरां, हरिपुर संधोली और संधोली गांव से होती बद्दी पहुंचेगी।

वहीं हिमाचल प्रदेश के बद्दी व नालागढ़ एरिया में कई मल्टीनेशनल कंपनियों के बड़े प्लांट हैं। फार्मा सेक्टर का तो यह एरिया हब है। ऐसे में बद्दी-अमृतसर -कोलकाता गलियारे से जुड़ने का पूरे रीजन को फायदा होगा। यह क्नेक्टिविटी औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ाने में भी सहायक होगी। उद्योगों को कच्चा माल लाने और तैयार माल को अन्य राज्यों में भेजने के रेलवे का विकल्प मिलेगा। जिससे उनकी लागत कम होगी और मुनाफा बढ़ेगा। रेल नेटवर्क से इस रीजन में व्यापार व रोजगार के भी नए अवसर पैदा होंगे।