Headlines
Loading...
हरियाणा: पानीपत में मिल के लिए किसानों ने ट्रायल शुरू करने के लिए खुद आगे बढ़ाए अपना हाथ।

हरियाणा: पानीपत में मिल के लिए किसानों ने ट्रायल शुरू करने के लिए खुद आगे बढ़ाए अपना हाथ।


हरियाणा। पानीपत के डाहर गांव के पास बन रही शुगर मिल का काम पूरा हो चुका है। अब बायलर, ट्यूब, टरबाइन का ट्रायल चल रहा है। इसके लिए शुगर मिल एमडी रोजाना ट्रायल ले रहे है। इसमें फिलहाल कुछ खामियां है। इसे दूर करने के लिए बाहर से मैकेनिक भी बुलाए गए है। मार्च माह में शुगर मिल शिफ्टिंग का काम शुरू हो जाएगा।

वहीं पानीपत के डाहर में नई शुगर मिल पर करीब 306 करोड़ रुपये बनाई जा रही है। डिस्टलरी शिफ्ट करने का बजट भी करीब 78 करोड़ रुपये का है। इस हिसाब से पूरे प्लांट की शिफ्टिंग पर करीब 400 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यहां भी काम लगभग पूरा होने वाला है। यह अपनी तरह की यह पहली मिल है, जिससे प्रदूषण नहीं निकलेगा। 

वहीं इसलिए, शहरवासियों को मार्च माह बड़ी राहत मिलेगी, क्योंकि अप्रैल में पुरानी मिल बंद हो गई। इस मिल के चालू होने से काफी सुधार होगा। पुरानी मिल की एक सीजन में क्षमता 30 लाख क्विंटल पेराई की है, जबकि नई मिल की क्षमता 75 लाख क्विंटल तक होगी। इससे हजारों किसानों को फायदा होगा।

वहीं शुगर मिल का निर्माण कार्य धीमी गति से चल रहा था। इस पर किसानों ने नाराजगी जाहिर की थी। इसके बाद शुगर मिल के एमडी नवदीप सिंह से मिलकर एक ज्ञापन भी सौंपा था। इसके बाद किसानों व मिल के अधिकारियों के बीच सहमति बनी कि 10 मार्च को मिल को शुरू किया जाएगा। 26 फरवरी तक शुगर मिल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद किसानों से श्रमिकों की मदद मांगी और किसानों ने रोजाना 200 श्रमिकों की मदद देने का वादा किया है।

वहीं डाहर में बन रही नई शुगर मिल टरबाइन, ट्यूब, बायलर आदि की टेस्टिंग चल रही है। इसमें बाहर से एक इंजीनियर टीम भी पूरी टेक्नीकल चीजों की जानकारी ली जा रही है। शुगर मिल के एमडी नवदीप सिंह ने जागरण से बातचीत में कहा कि मार्च माह तक शुगर मिल का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। किसानों ने भी मदद का आश्वासन दिया है। नई शुगर मिल के बारे में प्रतिदिन रिपोर्ट ली जा रही।