Headlines
Loading...
हिमाचल प्रदेश: मनाली में अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर पर भारी हुआ हिमपात।

हिमाचल प्रदेश: मनाली में अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर पर भारी हुआ हिमपात।


हिमाचल प्रदेश। मनाली में अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर नार्थ व साउथ में शनिवार शाम से भारी हिमपात हो रहा है। हिमपात होने से लाहुल घाटी में वाहनों के पहिये जाम हो गए हैं। दारचा, उदयपुर सहित सिस्सू घाटी में बस सेवा ठप हो गई है। शनिवार शाम तक फोर व्हील ड्राइव वाहन आ जा रहे थे। 

वहीं लेकिन रविवार सुबह सभी वाहनों की आवाजाही प्रभावित हो गई है। टनल के दोनों ओर एक फीट से ज्‍यादा ताजा हिमपात हुआ है। पर्यटन नगरी मनाली में भी तीन इंच हिमपात हुआ है। मनाली सहित पलचान, कोठी, सोलंगनाला, बुरुआ, मझाच, शनाग, नेहरुकुंड, नसोगी, सियाल, वशिष्ठ, प्रीणी व अलेउ में भी बर्फ के फाहे गिर रहे हैं।

वहीं बर्फबारी से अटल टनल पर्यटकों के लिए बंद कर दी गई है तथा मनाली-केलंग मार्ग भी अवरुद्ध हो गया है। लाहुल घाटी सहित मनाली के सोलंगनाला व धुंधी में रविवार सुबह से भारी हिमपात हो रहा है। सोलंगनाला की स्की ढलानें भी बर्फ से लद गई हैं, जिससे स्थानीय स्कीयरों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। 27 व 28 जनवरी को सोलंगनाला की ढलानों में स्टेट लेवल स्की एंड स्नो बोर्ड चैपियनशिप आयोजित होने जा रही है।

वहीं पर्यटकों को फिलहाल नेहरुकुंड तक ही जाने की ही अनुमति है। पर्यटक माल रोड सहित होटल के प्रांगण में ही बर्फ के फाहों का आनंद ले रहे हैं। मनाली व आसपास के क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी से पर्यटकों की आमद भी बढ़ी है। वीकेंड में यह आमद दोगुना हो रही है। हालांकि पर्यटकों का सैलाब नहीं उमड़ रहा है लेकिन सभी होटलों में रौनक लगी हुई है।

वहीं रोहतांग, कुंजुम, बारालाचा, शिंकुला दर्रे सहित समस्त ऊंची चोटियों में भारी हिमपात हो रहा है। मनाली की ओर सोलंगनाला से अटल टनल तक मार्ग बन्द हो गया है जबकि लाहुल के पट्टन घाटी सहित चन्द्रा व गाहर घाटी की सभी सड़कें बर्फ बारी से बन्द हो गई है। लाहुल में सड़कें बन्द होने से लोगों की दिक्कत बढ़ गई है। घाटी में रविवार सुबह से हिमपात का क्रम चला हुआ है।

वहीं लाहुल की ऊंचाई वाले गांव कोकसर, डिम्फुक, सिस्सू, गोंदला, खंगसर, दारचा, जिस्पा, योचे, रारिक, छिका, प्यूकर, नैनगाहर, गवाड़ी और मायड़ घाटी के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में भारी हिमपात हो रहा है। बीआरओ का कहना है कि मौसम खुलते ही सड़क बहाली के कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

वहीं लाहुल स्पीति पुलिस अधीक्षक मानव वर्मा ने कहा मौसम की परिस्थितियों पर नजर रखे हुए हैं। भारी बर्फबारी से सभी सड़कों में वाहनों की आवाजाही बंद है। लोगों से आग्रह है कि हालात सामान्य होने तक सफर का जोखिम न उठाएं।