Headlines
Loading...
यूपी : कड़ी सुरक्षा के बीच आज होगी TET की परीक्षा, 21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल

यूपी : कड़ी सुरक्षा के बीच आज होगी TET की परीक्षा, 21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी होंगे शामिल



लखनऊ: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का आयोजन आज किया जा रहा है. कुछ ही घंटों के बाद 21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे. प्राइमरी और अपर प्राइमरी वर्ग में 2 पालियों में परीक्षा कराई जाएगी. पहली पाली में सुबह 10:00 बजे से और दूसरी में दोपहर 2:00 बजे से पेपर होगा. कोरोना संक्रमण और ठंड को देखते हुए अभ्यर्थियों की तरफ से बार-बार इस परीक्षा को कैंसिल किए जाने की मांग की जा रही थी, लेकिन सरकार की तरफ से इसका आयोजन करने का फैसला लिया गया है.

दरअसल, इस परीक्षा को पहले 28 नवंबर को आयोजित किया जा रहा था, लेकिन पेपर लीक होने के बाद इस परीक्षा को कैंसिल किया गया था. इससे सरकार और भाजपा दोनों की छवि खराब हुई थी. इस बार की परीक्षा में किसी तरह की गड़बड़ी न हो इसके लिए शासन और सरकार पूरी तरह से प्रयास कर रही है. आलम यह है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद इस पर नजर बनाए हुए हैं.

परीक्षा केंद्र पर इन बातों का रखें ध्यान

परीक्षा देने जा रहे हैं अभ्यर्थियों को कुछ सावधानी बरतने की हिदायत दी गई है.

परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ अभ्यर्थी को अपने ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटो युक्त पहचान पत्र की मूल प्रति लेकर जाए.प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र अथवा किसी भी सेमेस्टर के निर्गत अंक पत्र की मूल प्रति प्रस्तुत करनी होगी.संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य/ सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंकपत्र की प्रमाणित प्रति लेकर आए.आयोजकों ने साफ किया है कि जिस अभ्यर्थी के पास वैध प्रवेश पत्र फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति एवं उल्लिखित प्रमाण पत्र नहीं होगा. उसे किसी भी स्थिति में परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं प्रदान की जाएगी.

सभी परीक्षा केंद्रों के गेट परीक्षा अवधि से डेढ़ घण्टे पहले खोल दिए जाएंगे एवं अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा. इससे परीक्षा केंद्र पर सामूहिक भीड़ एकत्रित न हो एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए अभ्यर्थियों को परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने में किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना न करने पड़े.परीक्षा प्रारंभ होने के निर्धारित समय से 30 मिनट पूर्व के उपरांत अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में किसी भी परिस्थिति में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी. विलंब का पूर्ण उत्तरदायित्व अभ्यर्थी का होगा.अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर मास्क पहन के आना एवं सेनेटाइजर का प्रयोग करना अनिवार्य है.