Headlines
Loading...
यूपी: चंदौली सैयदराजा में घर घर कोरोना संक्रमण के हमले पर स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ रितेश जायसवाल ने बताया बचने का उपाय।

यूपी: चंदौली सैयदराजा में घर घर कोरोना संक्रमण के हमले पर स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ रितेश जायसवाल ने बताया बचने का उपाय।


चंदौली। सैयदराजा में मौसम के तेवर तीखे हो गए हैं। इसी में कोरोना की तीसरी लहर भी चल पड़ी है। दोनों के एक साथ आने से वायरल संक्रमण हावी है। घर-घर इसने दस्तक दी है। लोग बुखार, सर्दी, जुकाम व बदन के दर्द से कराह रहे हैं। अस्पतालों में भी अधिकांश मरीज इसी के आ रहे हैं। सबको यह डर सता रहा है कि कहीं वह कोरोना की चपेट में तो नहीं आ गए हैं।

वहीं नगर पंचायत स्थित नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित आस पास के प्राइवेट क्लिनिक पर सर्दी, बुखार व बदन दर्द वाले मरीजों की भीड़ बढ़ी है। जो लोग पीड़ित हो रहे हैं, उनमें अधिकांश को खांसी, गले में खराश, हल्का बुखार, शरीर में दर्द के लक्षण आम हैं। पहले तो लोग इसे मौसमी सर्दी समझ लेते थे, पर इन दिनों वह ऐसी भूल नहीं कर रहे हैं। वह कोरोना की आशंका से परेशान हो जा रहे हैं। वह चिकित्सक को बताते हैं कि इधर एक सप्ताह से दिक्कत आई है। 

वहीं उनके लक्षण देख चिकित्सक अधिकांश को कोविड की जांच कराने को कह रहे हैं। इससे उनका डर और बढ़ जा रहा है। इस समस्या से परेशान हैं। जो मरीज आ रहे हैं उनमें से ऐसे मरीज 40 फीसद तक होते हैं। पखवारे भर पहले 20 या 25 फीसद होते थे लेकिन अब नवीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर रोज 60 से 70 मरीज पहुंच रहे हैं।

बता दें कि वहीं स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डॉ रितेश जायसवाल बताते हैं कि इन दिनों लोगों में एक जैसे लक्षण देखे जा रहे हैं। जब से मौसम बदला है तब से ऐसा हुआ है। ध्यान देने वाली बात है कि यह दौर कोरोना का है। लक्षणों को समझने की जरूरत है। यह मौसम व कोरोना का नया स्वरूप हर आयु वर्ग को चपेट में ले रहा है। ऐसे में अपनी इम्युनिटी को सशक्त रखें। भीड़ में न जाएं और जांच करा लेने में ही समझदारी है।