Headlines
Loading...
यूपी: गोरखपुर की जुहू-चौपाटी पर नहीं रहेगी अवैध वेंडिंग, जीडीए ने आवंटित की जगह।

यूपी: गोरखपुर की जुहू-चौपाटी पर नहीं रहेगी अवैध वेंडिंग, जीडीए ने आवंटित की जगह।


गोरखपुर। जुहू-चौपाटी कहे जाने वाले नया सवेरा पर अब अवैध वेंडिंग नहीं होगी। पैडलेगंज से नया सवेरा रोड पर जगह-जगह लगने वाले फूड वैन एवं ठेलों को व्यवस्थित कर दिया गया है। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने सभी वेंडरों को जगह का आवंटन कर दिया है। 100 दुकानदारों को महंत दिग्विजयनाथ पार्क से लेकर चंपा देवी पार्क तक जगह आवंटित की गई है। इसके बदले वेंडरों को 600 रुपये से लेकर तीन हजार रुपये तक प्रतिमाह किराया जीडीए को देना होगा।

वहीं जीडीए की ओर से पेंट से अलग-अलग ब्लाक तैयार किए गए हैं। जगह आवंटित करने के साथ ही प्राधिकरण की ओर से कुछ शर्तें भी लगाई गई हैं। सभी वेंडरों को शाम को अपना ठेला व फूड वैन लेकर जाना होगा। गंदगी फैलाने पर जुर्माना भी लगाया जाएगा। जीडीए ने सभी स्ट्रीट वेंडर का नाम, पता और मोबाइल नंबर रिकार्ड में दर्ज किया है, ताकि कोई गड़बड़ी होने पर जिम्मेदारी तय की जा सके।

वहीं सभी वेंडर को पहचान पत्र भी वितरित किया गया है। इस क्षेत्र में बेतरतीब तरीके से दुकानें लगाई जाती रही हैं। पर्यटक स्थल होने के कारण इसका नकारात्मक असर भी पड़ता था। इनसे जाम की स्थिति भी उत्पन्न होती है। कई बार इन वेंडरों को वहां से हटाने की मांग भी उठाई गई लेकिन प्राधिकरण ने उन्हें हटाकर रोजगार का दरवाजा बंद करने की बजाय अस्थायी रूप से सभी को नियमित करने का फैसला किया। इसी क्रम में उन्हें व्यवस्थित तरीके से स्थान उपलब्ध कराया गया। निगरानी के लिए एक टीम का गठन भी किया गया।

वहीं दूसरी तरफ़ जीडीए उपाध्‍यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने कहा कि जीडीए की ओर से नया सवेरा क्षेत्र में लगाए जाने वाले दुकानदारों को स्थान आवंटित किया गया है। वेंडर निर्धारित स्थानों पर ही दुकानें लगाएंगे। ऐसा न करने पर उनपर जुर्माना लगाया जाएगा। सभी वेंडरों को सफाई का ध्यान भी रखना होगा। वेंडर अब आसानी से वहां आय अर्जित कर सकेंगे और पर्यटकों को भी खानपान की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी।